featured यूपी

लखनऊ: महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में जुटी योगी सरकार, शुरू की कई योजनाएं

लखनऊ: 'जय श्री राम' नहीं बोलने वालों के DNA पर शक-सीएम योगी

लखनऊ: यूपी की योगी सरकार ने कोरोना से निपटने के बाद अब महिलाओं को रोजगार देने की पहल शुरू की है। सीएम योगी गांव-गांव तक बैंकिंग सेवाओं को पहुंचाने के लिए एक प्रोजेक्ट तैयार किया है। इसके लिए 17500 बीसी सखी(बैकिंग कॉरेस्पोंडेंट) बनाने का कार्य पूरा किया है।

1700 बीसी सखी की ट्रेनिंग पूरी

यूपी के ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार ने जानकारी देते हुए कहा 17500 बीसी सखी की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। इन सभी को पेमेंट भी किया जा चुका है। इसके साथ ही 58 हजार बीसी सखी को ट्रेनिंग देने का कार्य भी प्रदेश में किया जा रहा है।

बैंकिंग सेवा गांवों में भी पहुंचेगी

प्रदेश की सरकार बैंकिंग की सेवा को घरों तक पहुंचा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बैंक से पैसा निकालने में काफी परेशानी होती है। ऐसे में इस योजना से इन लोगों को काफी राहत मिलेंगी।

सीएम का उद्देश्य आत्मनिर्भर बने यूपी

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आत्मनिर्भर प्रदेश बनाने के लिए मिशन रोजगार-मिशन शक्ति-मिशन कल्याण योजना की शुरूआत कर चुके है। इन प्लान को आगे बढ़ाया जा रहा है। बैंक ऑफ बड़ौदा और यूको बैंक के साथ प्रदेश में इंडस्ट्रियल कंसलटेंट्स लिमिटेड ने 1200 बीसी सखी बना लिए है। कंपनी आने वाले साल तक 7 हजार बीसी सखी बनाने का टार्गेट पूरा करेगी। यह बीसी सखी गांव से लेकर शहर तक 24 घंटे बैंकिंग सेवएं देंगी।

Related posts

भाजपा की सहयोगी पार्टी निषाद ने लगाया पार्टी पर उदासीन रवैया अपनाने का आरोप

Shailendra Singh

बिहार में फ्री कोरोना वैक्सीनेशन, सीएम नितीश कुमार ने अपने 70 वें जन्मदिन पर की घोषणा

Aman Sharma

यूपी में अपराध का आंकड़ा पूरी तरह से फर्जी, भाजपा शासित राज्यों में अपराध जबरदस्त बढ़ा

shipra saxena