कोरोना पर लगाम लगाने के लिए योगी सरकार ने तैयार किया प्लान, जानिए क्या है योजना

लखनऊ: कोरोना पर लगाम लगाने के लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसी क्रम में सरकार फोकस टेस्टिंग के बाद अब फोकस वैक्सीनेशन करवाएगी, जिसमें वर्ग समूहों का एक साथ वैक्सीनेशन किया जाएगा।

इसी के तहत 12 अप्रैल को शिक्षकों को टीका लगेगा तो वहीं वकीलों का वैक्सीनेशन 20 अप्रैल को किया जाएगा। प्रदेशभर में यह अभियान आठ से 23 अप्रैल तक चलेगा।

45 वर्ष के ऊपर सभी लोगों को टीका लगवाना अनिवार्य

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार इस संबंध में जानकारी दी कि 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीका अनिवार्य कर दिया गया है। लेकिन, जो वर्ग समूह हैं, उन्हें अपने व्यस्त कार्यक्रम में से समय निकालना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में उनकी सुविधा का ख्याल रखते हुए तिथियां निर्धारित कर उनका टीकाकरण किया जाएगा। यह अभियान प्रदेश भर में चलाया जाना है। सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया जा रहा है।

अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि सबसे पहले आठ और नौ अप्रैल को 45 साल के ऊपर के सभी लोग अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्रों पर जाकर कोविड की डोज ले लें। हालांकि, इनमें मीडियाकर्मी, दुकानदार, व्यवसाई प्राथमिकता से टीकाकरण करवाएं, क्योंकि इनके संपर्क में ज्यादातर लोग आते हैं। इसी तरह 10 अप्रैल को बैंक और इंश्योरेंस कंपनी के अधिकारियों-कर्मचारियों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी। इसमें उनकी एसोसिएशन, यूनियन आदि से टीकाकरण कराने की अपील की जाएगी।

स्‍कूल-कॉलेज के शिक्षकों व कर्मचारियों को भी प्राथमिकता

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग अपर मुख्य सचिव ने बताया कि, 12, 13 व 14 अप्रैल को स्कूल और कॉलेजों के 45 वर्ष से अधिक उम्र के शिक्षकों को विशेष मौका दिया जाएगा। 15 और 16 अप्रैल को ऑटो रिक्शा चालक, रिक्शा चालक, रेहड़ी पटरी दुकानदारों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी।

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि, 17 और 19 अप्रैल को जितने भी सरकारी कार्यालय हैं, उनके ऐसे अधिकारियों-कर्मचारियों को खास मौका दिया जाएगा, जिन्होंने अभी तक अपना टीकाकरण नहीं कराया है। 20 और 21 अप्रैल को अधिवक्ताओं, ज्यूडिशरी के अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए भी टीकाकरण की विशेष व्यवस्था रहेगी। 22 और 23 अप्रैल को निजी प्रतिष्ठान, निजी कार्यालयों के लोगों को टीकाकरण करवाने का विशेष मौका दिया जाएगा।

प्रतापगढ़ में अवैध शराब फैक्‍ट्री का भंडाफोड़, 212 पेटी के साथ सात गिरफ्तार

Previous article

दो दिवसीय बंगाल दौरे पर मुख्‍यमंत्री योगी, जानिए चार अप्रैल का पूरा कार्यक्रम

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured