featured यूपी

कोरोना से बचाव के लिए योगी सरकार की महा योजना, आप भी जानिए

कोरोना से बचाव के लिए योगी सरकार की महा योजना, आप भी जानिए

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बढ़ते खतरे से निपटने के लिए योगी सरकार ने एक महा योजना बनाई है। प्रदेश सरकार ने रविवार को आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद रखने का फैसला लिया है।

प्रदेश में रविवार को पूर्ण लॉकडाउन के साथ ही लापरवाही पर भारी भरकम जुर्माना वसूलने का भी आदेश दिया है। इसके अलावा लखनऊ में डीआरडीओ कोविड अस्पताल भी बनाया जा रहा है। इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश जारी कर दिए हैं।

जुर्माने की राशि बढ़ी 10 गुना

प्रदेश में अनियंत्रित हुए कोरोना संक्रमण की लहर को तोड़ने के लिए सरकार ने साप्ताहिक लॉकडाउन की घोषणा की है। रविवार को आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बंदी रहेगी। बेपरवाह और लापरवाह लोगों पर शिकंजा कसने के लिए सरकार ने जुर्माने की राशि बढ़ा दी है। अब पहली बार बिना मास्क पकड़े जाने पर 1000 रुपए का जुर्माना लगेगा और दोबारा पकड़े जाने पर 10 गुना अधिक जुर्माना वसूला जाएगा।

लखनऊ में 1000 बेड क्षमता वाला कोविड अस्‍पताल  

निचले स्तर से लेकर ऊपर तक कि निगरानी समितियों को सक्रिय किया गया है। इसके साथ ही व्यापक स्तर पर सैनिटाइजेशन करने के निर्देश दिए गए हैं। डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) ने राजधानी में 1000 बेड क्षमता वाला कोविड अस्पताल तैयार करेगी। मामले पर केंद्रीय रक्षा मंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बातचीत के बाद इसे शुरू किया है।

जन आरोग्‍य मेला 15 मई तक स्‍थगित

प्रदेश में सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं ठप रहेंगी। फोन माध्यम को बढ़ावा दिया जाएगा। सरकारी अस्पतालों में केवल आपातकालीन सेवाएं ही संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं। जन आरोग्य मेला को 15 मई तक स्थगित किया गया है।

एकीकृत कमांड कंट्रोल सेंटर में प्रतिदिन जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक और मुख्य चिकित्साधिकारी नियत बैठक करेंगे। प्रदेश के सभी जिलों में ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का कार्य अभियान के रूप में संचालित किया जाए। जो भी मरीज होम आइसोलेशन में हैं, उनका पूरा ध्यान रखा जाए और सभी सुविधाएं उन तक पहुंचती रहें।

Related posts

गोवर्धन पूजा: गोवर्धन धाम में पूजा के लिए उमड़ा जन सैलाब, लाखों श्रद्धालुओं ने परिक्रमा कर लगाए जयकारे

Rahul

सीएम योगी करेंगे ‘एक जिला एक उत्पाद’ योजना का शुभारंभ, MSME ईकाइयों को वितरित करेंगे ऋण

Shailendra Singh

भवन निर्माण श्रमिकों का,सहारा बनी योगी सरकार

Kalpana Chauhan