featured देश यूपी राज्य

सोनभद्र में प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ सामूहिक विवाह में हिस्सा लेने पहुंचे योगी आदित्यनाथ

योगी सोनभद्र में प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ सामूहिक विवाह में हिस्सा लेने पहुंचे योगी आदित्यनाथ

लखनऊ।  योगी आदित्य नाथ ने बयान देते हुए कहा कि  प्रशासन का धन्यवाद दूँगा कि 1001 गरीब कन्याओ का चयन किया गया  शासन और पीएम मोदी की मंशा है की योजनाओ का लाभ सभी को पहुंचे। 1001 सबसे बड़े शादी समरोह के लिए प्रशासन को धन्यवाद दूँगा। प्रधानमंत्री आवास के चार लाभार्थियों को चेक प्रदान किया। जिले के बभनी ब्लाक को ओडीएफ घोषित किया गय। सोनभद्र एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट में शामिल है। मानव सूचकांक के अनुसार यहां विकास जो ऐसी शासन की मंशा है।

 

योगी सोनभद्र में प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ सामूहिक विवाह में हिस्सा लेने पहुंचे योगी आदित्यनाथ

 

सपा सरकार ने पांच साल में मात्र 63 हजार आवास बनाये लेकिन हमने एक वर्ष में ही आठ लाख 85 हजार आवास बनाये हैं। इन आवास बिजली कनेक्शन,गैस कनेक्शन,शौचालय की व्यवस्था प्रशासन करायेगा। दहेज़ एक बड़ी समस्या है । दहेज़ की सामजिक रूढ़ि को समाप्त करना है। हम सब का सन्कल्प होना चाहिए कि हम दहेज नही लेंगे और न ही देंगे। सोनभद्र में 365 मजरों का विद्युतीकरण हुआ है। जनजातीय क्षेत्रो का विकास हमारी प्राथमिकता है।

बता दें कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत इस वर्ष एक करोड़ 77 लाख बच्चों को स्कुलो में प्रवेश दिलाने में सफलता मिली है। एक वर्ष में 365 मजारों का विद्युतिकरण हुआ। जनजातियों के विकास के लिए भी स्वावलंबन के कार्यक्रम चलाए जा रहे है। स्कूल चलो अभियान का कार्यक्रम में कोई भी बालक स्कूल से बंचित नही रहने चाहिए इसके लिए भाजपा ने कदम उठाए है। 1करोङ 77 लाख बच्चो को वेसिक स्कूलों में दाखिला दिलाने में सफलता मिली है जिनको जूता,मोजा, ड्रेस ,बैग किताब देने की व्यवस्था है।2017 सत्ता समली थी 23लाख अनुसूचित जनजाति के बच्चों को छात्र प्रतिपूर्ति का लाभ मिलेगा। जिसकर पहले 17 हजार व 23 हजार लोगों को मिलता था।सभी के उज्ज्वल भविष्य की मंगलकामनाये देता हूं।

वहीं सोनभद्र में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सामूहिक विवाह में हिस्सा लेने पहुंचे। योगी आदित्यनाथ ने डायट मैदान में पहुंचकर 1001 जोड़ो को आशीर्वाद दिया। योगी आदित्यनाथ के साथ मंच पर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल,समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री भी मौजूद रहे। मंच से बोलते हुए योगी आदित्य नाथ ने कहा कि सपा ने पांच साल के कार्यकाल के दौरान मात्र 63 झार शौचालय बनवाये। जब कि हमारी सरकार ने एक वर्ष में आठ लाख पचासी हजार आवास बनाये हैं। सोनभद्र में अब तक स्वीकृत 22 हजार में से 20 हजार बन चुके हैं। इन सब आवास में शौचालय घरेलू गैस समेत सभी सुविधाये पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।

साथ ही मंच से संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सोनभद्र में समग्र विकास के लिए प्रधानमन्त्री चिंतित हैं। एक साथ 478 करोड़ 29लाख की 45 योजनाओं का शिलान्यास और 111 करोड़ 61 लाख की नौ परियोजनाओं के लोकार्पण का कार्यक्रम संम्पन हो रहा है। इस तरह कुल 579 करोड़ 70 लाख की विकास योजनाओ का लोकार्पण शिलान्यास किया जा रहा है।

Related posts

राज्यसभा में नए उपसभापति हरिवंश ने सदन में पहले ही दिन दिया विपक्ष को मुस्कराने का मौका

Rani Naqvi

सीएम त्रिवेंद्र को दिल्ली एम्स में किया गया भर्ती, हल्के निमोनिया के कारण किया गया शिफ्ट

Shagun Kochhar

GST की शुरूआत में हो सकती हैं दिक्कतें- वेंकैया नायडू

Pradeep sharma