गर्भवती महिला ऐसे करें योगासन, मां और बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ

नई दिल्ली।  दुनिया में मां बनने का अहसास काफी अनमोल होता है पर मां बनने से पहले किसी भी महिला की बॉडी में काफी बदलाव होते हैं। इसलिए उन्हें काफी प्रॉबल्म से गुजरना पड़ता है। प्रेग्नेंसी के समय महिलाएं को योग करने के लिए बोला जाता है जिससे उन्हें काफी तरह की परेशानियों से राहत मिलती है और उसके अलावा डिलीवरी भी आसान हो जाती है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को विशेष रुप से कुछ योग करने चाहिए जो उनकी प्रेग्नेंसी में फायदा पहुंचाती है। आइए जानते हैं वो योगासन जो प्रेग्नेंसी में फायदा पहुंचातें हैं।

तितली आसन

तितली आसन एक ऐसा आसन है जो प्रेग्नेंसी के दौरान काफी फायदा पहुंचाता है। यह आसान करने से बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है। डिलीवरी के दौरान तकलीफ कम होती है।

कटि चक्रासन

कटि चक्रासन से कब्ज की समस्या के साथ साथ तनाव भी कम करता है और इससे इस आसन से पेट की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इससे दोनों बाजुओं, गर्दन तथा कमर की एक्‍सरसाइज होती है ।

ये भी पढ़े: देश में ही नहीं विदेश में भी देखने को मिला योग का जनून
अनुलोम विलोम

अनुलोम विलोम एक ऐसा आसन है जिससे बॉडी का ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। इसके साथ ही इस आसन से ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल होता है।

ताड़ासन

ताड़ासन प्रैग्‍नेंसी के दौरान काफी अच्छा माना जाता है। इसे मुख्य तौर पर छह महीने तक ही करना बेहतर होता है। यह आसन ब्रेन के साथ-साथ मसल्‍स मजबूत होती हैं। साथ ही प्रैग्नेंट औरत हेल्दी रहती है।

शवासन

शवासन करने से शरीर को एक अजबी सी शांति मिलती है। जो कि गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए भी काफी फायदेमंद है।