February 7, 2023 9:33 pm
featured बिज़नेस

दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति इन दिनों भारत के दौरे पर, पीएम मोदी से चाहते हैं मिलना लेकिन…

जेफ बेजोस दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति इन दिनों भारत के दौरे पर, पीएम मोदी से चाहते हैं मिलना लेकिन…

नई दिल्ली। दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति इन दिनों भारत के दौरे पर है. ऐमेजॉन कंपनी के सीईओ जेफ बेजोस भारत के दौरे पर हैं और लगातार बड़े निवेश का ऐलान कर रहे हैं. अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलना चाहते हैं लेकिन प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से अभी तक हामी नहीं भरी गई है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि ये मुलाकात टल सकती है. ऐमेजॉन की ओर से लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात करने की कोशिश की जा रही थी. लेकिन ये संभव नहीं हो पा रहा है. इस मुलाकात पर नज़र रखने वाले ऐमेजॉन के कुछ अधिकारियों का कहना है कि मौजूदा हालात में इस मुलाकात के होने की संभावना काफी कम है.

बता दें कि बीते दिनों ऐमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी विदेशी ई-कॉमर्स कंपनियों को लेकर सरकार की ओर से सख्ती बरती गई थी. जिसके बाद इन दोनों कंपनियों के द्वारा किए जा रहे निवेश की कंपटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) के द्वारा जांच की जा रही है. केंद्र सरकार ने ई-कॉमर्स के क्षेत्र में लगातार हो रहे निवेश के बाद नियमों में कुछ बदलाव किया था, जिसकी वजह से विदेशी कंपनियों को अपने बिजनेस मॉडल में बदलाव करना पड़ा था.

सरकार और कंपनियों के बीच इसी टकराव का असर अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेजॉन सीईओ जेफ बेजोस की मुलाकात पर पड़ता दिख रहा है. मोदी सरकार की नीतियों का विरोध करने वाले अमेरिकी अखबार द वाशिंगठन पोस्ट  का भी जेफ बेजोस के साथ संबंध है, बीते दिनों जेफ की एक कंपनी ने अखबार को खरीद लिया था. 

देश में हो रहा है विरोध

बता दें कि अमेजॉन सीईओ के भारत दौरे का विरोध भी हो रहा है. देश के कई शहरों में छोटे कारोबारियों ने इस यात्रा के विरोध में प्रदर्शन करने की बात कही है. जहां पर जेफ बेजोस जा रहे हैं वहां पर काले झंडे भी दिखाए जा रहे हैं. कारोबारियों का आरोप है कि ई-कॉमर्स की वजह से उनके कारोबार पर असर पड़ा है. सरकार को इस तरह के कारोबारियों पर सख्ती बरतनी चाहिए. ऐसे में अगर कोई राजनेता ऐसे समय में अमेजॉन चीफ से मिलता है तो चुनावों पर भी इसका असर पड़ सकता है. अमेजॉन सीईओ ने भारत में दौरे के दौरान अरबों रुपये के निवेश का ऐलान किया है और अपने कारोबार के विस्तार की बात कही है.

 

 

Related posts

सेहत- जानिए कुछ ऐसे उपाय जिनसे आंखों की ज्योति रहेगी हमेशा बरकरार

Aditya Mishra

बीएसएफ ने पाकिस्तान को दिया करारा जवाब, 9 हजार मोर्टार शेल दाग कई चौकिंया तबाह

Vijay Shrer

पुलिस ने किसानों को दिल्ली जाने से रोका, हिसंक हुए किसानों ने कर दिया एसएसपी की गाड़ी पर हमला

Aman Sharma