September 27, 2021 11:14 pm
featured दुनिया

रूस को सबक सिखाने के लिए दुनिया के सबसे बड़े तेल उत्पादक देश सऊदी अरब ने घटाई तेल की कीमत

सऊदी अरब रूस को सबक सिखाने के लिए दुनिया के सबसे बड़े तेल उत्पादक देश सऊदी अरब ने घटाई तेल की कीमत

सिंगापुर। दुनिया के सबसे बड़े तेल उत्पादक देश सऊदी अरब रूस में तेल को लेकर प्राइस वॉर छिड़ गया है। तेल उत्पादन में कटौती के प्रस्ताव पर मॉस्को के सहमत नहीं होने के बाद सऊदी ने तेल के दामों भारी कमी कर दी है। सऊदी के इस कदम के बाद सोमवार को तेल की कीमतों में 25% से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। सऊदी ने तेल उत्पादक देशों के समूह OPEC में दुनिया के दूसरे सबसे बड़े तेल उत्पादक रूस को पिछले सप्ताह तेल उत्पादन में कटौती का प्रस्ताव दिया था। रूस ने सऊदी के प्रस्ताव को खारिज करते हुए मौजूदा तेल उत्पादन को बनाए रखने की बात कही थी।

बता दें कि रूस के उत्पादन में कटौती से इनकार करने के बाद सऊदी ने अप्रैल में तेल उत्पादन बढ़ाने का भी फैसला किया है। सऊदी की अगले महीने अपने तेल उत्पादन को बढ़ाकर 10 लाख बैरल प्रतिदिन करने की है। सऊदी अरब, रूस समेत तेल उत्पादन करने वाले बड़े देश बाजार में कब्जे की जंग लड़ रहे हैं। दरअसल, अमेरिका ने शेल ऑयल फील्ड से पिछले दशक में तेल उत्पादन बढ़ाकर दोगुना कर दिया है। अमेरिका जिस तेजी से तेल उत्पादन बढ़ा रहा है, उससे सऊदी और रूस जैसे बड़े देशों के मार्केट पर खतरा मंडरा रहा है। यही वजह है कि रूस ने तेल उत्पादन में कटौती की बात नहीं मानी।

ब्रेंट क्रूड के दाम 31 डॉलर प्रति बैरल जबकि अमेरिकी डबल्यूटीआई ऑइल के दाम 30.5 डॉलर डॉलर प्रति बैरल के करीब आ गए। सोमवार को शुरुआती कारोबार में ब्रेंट क्रूड के दाम 1991 के खाड़ी युद्ध के दौरान 17 जनवरी 1991 के बाद के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए थे। ब्रेंट क्रूड के दाम 14.25 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट(31.5%) के साथ 31.02 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए थे।

Related posts

शताब्दी ट्रेन के आखिरी कोच में लगी भीषण आग

Sachin Mishra

बेंगलुरु में आयकर का छापा पड़ा तो कर्नाटक कांग्रेस नेता कुमार स्वामी ने मोदी पर किया प्रहार

bharatkhabar

मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव पर चीन ने लगाया रोड़ा

piyush shukla