विश्व महिला दिवस 2021: बेटियों के सपनों को पंख लगाएंगी तितलियां, जानिए चतुर्वेदी सिस्टर्स की इस खास मुहिम के बारे में

आदित्य मिश्र, लखनऊ: विश्व महिला दिवस 2021 के अवसर पर Live Foundation के द्वारा लखनऊ में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, इसे ‘तितलियां’ नाम दिया गया है। समाज में कुछ मूलभूत बदलावों का जिम्मा उठाने वाली चतुर्वेदी सिस्टर्स ने इसमें कई तरह के सेशन आयोजित करने की योजना बनाई है।

8 मार्च को संगीत नाटक एकेडमी में आयोजन

‘तितलियां’ का आयोजन लखनऊ के गोमती नगर स्थित संगीत नाटक एकेडमी में दोपहर 12 बजे से होगा। इसी विषय में Live Foundation की चतुर्वेदी सिस्टर्स ने Bharatkhabar.com के पत्रकार आदित्य मिश्र (Aditya Mishra) से विशेष बातचीत की। इस दौरान Live Foundation के सफर से लेकर ‘तितलियां-उड़ान सपनों की’ तक की पूरी जानकारी प्राप्त हुई। समाज की महिलाओं और उनके सपनों को आत्मविश्वास देना ही सही मायने में Live की सफलता है।

 

विश्व महिला दिवस 2021 पर एक महिम बदलाव की

बातचीत के दौरान अनुश्री और यशस्वी चतुर्वेदी ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य समाज में कुछ अच्छे बदलाव करना है। इस बदलाव की शुरुआत अपने शहर लखनऊ से ही की जाने की तैयारी है। इस दौरान कुल चार मुख्य बिंदुओं पर विचार किया जायेगा, जिसमें Network, Support, Empower & Celebrate शामिल हैं।

सजेगा उम्मीदों का मंच

‘तितलियां’ में जहां एक तरफ कई अच्छे वक्ताओं की बातें होगीं, तो वहीं कुछ लाइव परफारमेंस भी लोगों का दिल जीतेंगी। स्टार्टअप एक्सपो, वर्कशॉप, नुक्कड़ नाटक, हेल्थ चेकअप कैंप और जुंबा क्लासेज भी मुख्य आकर्षण होंगे। इस इवेंट का हिस्सा बनने के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं रखा गया है।

 

विश्व महिला दिवस 2021: बेटियों के सपनों को पंख लगाएंगी तितलियां, जानिए चतुर्वेदी सिस्टर्स की इस खास मुहिम के बारे में

 

इन सब के अतिरिक्त कई सामाजिक पहलुओं को ध्यान में रखते हुए पूरी तैयारी की जा रही है। कार्यक्रम में ऑनलाइन सेफ्टी, सेल्फ डिफेंस, Equality starts at home, डोमेस्टिक वॉयलेंस & सेक्सुअल हैरेसमेंट, हेल्थ एंड हॉइजीन और वुमन एंटरप्रेन्योरशिप जैसे विषय उठाये जायेंगे।

युवा सोच को मिल रहे पंख

Live Foundation युवा मस्तिष्क में बदलाव के ख्याल का नतीजा है, आज इससे भारी संख्या में लोग जुड़ रहे हैं। समाज के हर तबके से समर्थन मिल रहै है, शायद यही कारण है जो कम समय में इस मुहिम को बड़ी सफलता मिलती जा रही है।

विश्व महिला दिवस के दिन अपने विचार को मंच के माध्यम से प्रस्तुत करके आवाज को मजबूत बनाने की कोशिश होगी। इसके साथ ही अलग अलग एक्टिविटी को द्वारा सोच को बेहतर दिशा देने का प्रयास किया जायेगा। ‘तितलियां’ एक ऐसा मंच होगा जिसे सामाज में कुछ अच्छा करने की सोच रखने वाला हर आदमी अपना लेगा।

Live Foundation का लक्ष्य है बड़ा

चतुर्वेदी सिस्टर्स बताती हैं कि उनके बकेट लिस्ट में कई बड़े सामाजिक बदलाव शामिल हैं। उनके अनुसार live शब्द से मतलब Learn Important Values Everyday है। महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य जानकारी और सुविधायें, सड़क सुरक्षा, मेंटल हेल्थ, LGBTQ की स्थिति में सुधार जैसे लक्ष्य हैं। यह फाउंडेशन ब्लड डोनेशन कैंप का भी समय समय पर आयोजन करवाता रहता है।

इसके साथ दो अनाथ बच्चों की शिक्षा का जिम्मा भी इन्होंने ही उठा रखा है। कई मौकों पर अनाथालय और वृद्धाश्रम में भी इस फाउंडेशन के वालेंटियर सेवा करते हुए दिखाई दे जाते हैं।

हरिद्वार में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ‘भक्ति के रंग में रंगे’, लिया साधु-संतों का आशीर्वाद

Previous article

हरिद्वार पहुंचे सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, कुंभ मेले की तैयारियों का लिया जायजा

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured