featured Breaking News खेल

विश्व कप-2019: एशिया से होगी आधी टीमे, अफगानिस्तान ने किया क्वालीफाई

GettyImages 691989558 विश्व कप-2019: एशिया से होगी आधी टीमे, अफगानिस्तान ने किया क्वालीफाई

नई दिल्ली। अगले साल 2019 में क्रिकेट विश्व कप का आगाज हो रहा है, जिसकी मेजबानी क्रिकेट का जनक माना जाने वाला इंग्लैंड करेगा। अगले वर्ष होने वाले इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली आधी टीमें एशिया की होंगी। दरअसल अफगानिस्तान ने विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया और वो विश्व कप में शामिल होने वाली 10वीं टीम बन गई है। अफगानिस्तान ने कल हरारे में आयरलैंड को आईसीसी क्वालीफाई के करो या मरो के मुकाबले में पांच विकट से मात देते हुए विश्व कप-2019 में अपनी जगह पक्की कर ली है। इस क्वालीफाई के जरिए दो टीमों को विश्व कप का टिकट मिलना था, जिसमें से पहली टीम दो बार विश्व चैंपनियन वेस्टइंडीज है।

GettyImages 691989558 विश्व कप-2019: एशिया से होगी आधी टीमे, अफगानिस्तान ने किया क्वालीफाई

दो बार के पूर्व चैंपियन वेस्ट इंडीज ने सबसे पहले टिकट हासिल किया और फिर अफगानिस्तान विश्व कप में पहुंचने वाली 10 वीं टीम बन गई।  विश्व कप में एशिया से उतरने वाली पांच टीमों में दो बार का चैंपियन भारत, एक-एक बार का चैंपियन पाकिस्तान और श्रीलंका, बंगलादेश और अफगानिस्तान हैं। विश्व कप की अन्य टीमें ऑस्ट्रेलिया, मेजबान इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज हैं।

विश्व कप की ये दस टीमें एक ही ग्रुप में आपस में लीग मैच खेलेंगी और चार शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने इस विश्व कप में वही रणनीति अपनाने का फैसला किया है जो ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 1992 में हुए विश्व कप में था। 1992 के विश्व कप में नौ टीमों ने हिस्सा लिया था। 2019 के विश्व कप में 12 स्टेडियमों में कुल 48 मैच खेले जाएंगे जबकि पिछले विश्व कप में 14 टीमों ने हिस्सा लिया था और 49 मैच खेले गए थे।

Related posts

इंडिया-ए ने वनडे सीरीज के फाइनल में मेजबान इंग्लैंड लॉयन्स 5 विकेट से हराया

mahesh yadav

भारत मे अम्फान तूफान की आहट, इन 3 राज्यों को हो सकता है भारी नुकसान

Rani Naqvi

थाईलैंड के फुकेट में हुआ दर्दनाक हादसा, नाव डूबने से 20 लोग हुए लापता

rituraj