दुनिया

अमेरिका में एकबार फिर बढ़ा कोरोना का खतरा, नए सिरे से लगेंगी पाबंदियां

यूपी के 6 जिलों में अलर्ट, कोरोना की नई स्ट्रेन ने बढ़ाई चिंता

अमेरिका में कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन होने के बावजूद संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। जिससे बाईडन सरकार की चिंता बढ़ गई है। बता दें अमेरिका में 1 दिन में 1 लाख नए कोविड मामले दर्ज किए गए हैं।

मास्क लगाना फिर किया लागू

याद हो कि अमेरिका में 2 महीने पहले बड़ी आबादी के वैक्सीनेशन के बाद मास्क लगाने का नियम खत्म कर दिया गया था। हालांकि अब कई जगह मास्क जरूरी कर दिया गया है। राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि ऐसी पूरी संभावना है, कि नई पाबंदियां और दिशा-निर्देश लागू किए जाएं।

डेल्टा वेरिएंट के कारण तेजी से केस बढ़े

हालांकि राष्ट्रपति ने ये स्पष्ट नहीं बताया कि सरकार कौन से कदम उठाने वाली है। अमेरिकी सरकार के अधिकारी, स्थानीय अधिकारी और व्यवस्थाओं में हाल के दिनों में हेल्थ प्रोटोकॉल बढ़ाया है। क्योंकि देश में डेल्टा वेरिएंट के कारण तेजी से केस बढ़ रहे हैं।

बता दें कि अमेरिका ने इसी हफ्ते ऐलान किया गया था, कि जिन लोगों को वैक्सीन लग गई है उन्हें भी कुछ परिस्थितियों में मास्क जरूर लगाकर रखना होगा। वहीं सरकारी कर्मियों को या तो वैक्सीन लगवाने के साथ मास्क पहनना होगा, नहीं तो रोज अपनी कोविड-19 की जांच करानी होगी।

एक हफ्ते में 50% तक केस बढ़े

दरअसल टीकाकरण के बावजूद संक्रमण नहीं रुक रहा। 60% टीकाकरण वाले फ्लोरिडा में एक हफ्ते में 50% तक केस बढ़े हैं। शिकागो में भी पिछले 7 दिनों में रोजाना आ रहे मामलों में बीते हफ्ते के मुकाबले 46% का इजाफा हुआ है।

15 शहर वैरीएंट के संक्रमण से जूझ रहे

उधर चीन में कोरोना के डेल्टा वैरीएंट के मामलों में अचानक बढ़ोतरी देखी जा रही है। राजधानी पेइचिंग समेत 15 शहर इस वैरीएंट के संक्रमण से जूझ रहे हैं। सरकारी मीडिया ने इसे 2019 में वुहान में वायरस के प्रकोप के बाद सबसे बड़ा संक्रमण करार दिया है।

Related posts

तुर्की तख्तापलट : 754 लोगों को हिरासत में लिया गया

bharatkhabar

चीन ने मौसम उपग्रह ‘युन्हे-1’ को अंतिरक्ष में भेजा

shipra saxena

त्रिपुरा में घुसपैठ कर रहे 18 रोहिंग्या गिरफ्तार, दिल्ली जाने की थी तैयारी

lucknow bureua