featured दुनिया देश भारत खबर विशेष

परमाणु युद्ध के करीब दुनिया? जानिए दुनिया के किस देश के पास है कितने परमाणु हथियार

Screenshot 2022 03 01 134709 परमाणु युद्ध के करीब दुनिया? जानिए दुनिया के किस देश के पास है कितने परमाणु हथियार

यूक्रेन रूस के बीच जंग जारी है। और इसी बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा परमाणु बमों को ‘युध्दक ड्यूटी’ में लगाने के फैसले से पूरी दुनिया में दहशत का माहौल बन गया है। ऐसे में एक दूसरे को तबाह करने के चक्कर में कहीं दुनिया में परमाणु विश्व युद्ध आरंभ ना हो जाए। इसी बीच यूक्रेन की ओर से जारी भीषण हमले के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन परमाणु बम को आजाद करने की घोषणा की जिसे दुनिया ने काफी गंभीरता से लिया है।

वही रूसी राष्ट्रपति के इस बयान को लेकर अमेरिका ने जवाब देते हुए कहा है कि ” अमेरिका के लोगों को परमाणु जंग से डरने की जरूरत नहीं है।” अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इस बयान से यह साफ जाहिर है कि अगर परमाणु हमला होता है। तो अमेरिका पीछे नहीं हटेगा। तो आइए जानते हैं कि अगर परमाणु युद्ध की संभावना बनती है तो किस देश के पास कितनी परमाणु बमों की क्षमता है।

क्या होते हैं परमाणु हथियार

परमाणु हथियार को आप एक बेहद शक्तिशाली विस्फोटक या बम के रूप में समझ सकते हैं। इन परमाणु बमों को ताकत या तो परमाणु की नाभिकीय या न्यूक्लियर को तोड़ने व जोड़ने से मिलता है। जिसे वैज्ञानिक भाषा में संलयन व विखंडन कहा जाता है।

परमाणु हथियारों का इस्तेमाल बड़ी संख्या में रेडिएशन या विकिरण निकालने के लिए किया जाता है। जिसका असर धमाके के बाद भी लंबे समय तक रहता है। 

परमाणु हथियार का कब-कब हुआ है इस्तेमाल

दुनिया में अभी तक 2 बार परमाणु बमों से हमला किया जा चुका है जिसका बेहद भयानक असर देखने को मिला।

आज से करीब 77 साल पहले अमेरिका द्वारा यह दोनों हमले किए गए थे। और जब जापान के 2 शहरों में परमाणु बम गिराए गए थे। जिसका असर आज भी वहां देखने को मिलता है।

6 अगस्त को अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा और 9 अगस्त को नागासाकी पर परमाणु बम से हमला किया था। जानकारी के मुताबिक इस हमले से हिरोशिमा में 80000 और नागासाकी में 70000 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। और अब 77 साल बाद यह खतरा यूक्रेन पर मंडराता हुआ दिखाई दे रहा है। जिसे रोकने में ही पूरी दुनिया की भलाई है।

इन देशों के पास है परमाणु हथियार

दुनिया में 9 देशों के पास परमाणु हथियार हैं जिसमें सबसे पहला नाम अमेरिका उसके बाद ब्रिटेन, रूस, फ्रांस, चीन, भारत, पाकिस्तान, इसराइल और उत्तरी कोरिया हैं।

किस देश के पास कितने परमाणु हथियार

परमाणु हथियारों के बारे में अक्सर कई देश खुलकर नहीं बताते। मगर ऐसा समझा जाता है। कि परमाणु शक्ति संपन्न देशों के पास 9000 से अधिक परमाणु हथियार मौजूद है।

“स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट” द्वारा पिछली साल जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक 9 देशों के पास करीब 13400 परमाणु हथियार थे। जिनमें से 3720 उन देशों की सेना के पास तैनात थे। वहीं इनमें से करीब 1800 परमाणु हथियार हाई अलर्ट पर रहते थे। यानी जिन्हें कम समय के भीतर दागा जा सकता थे। 

रिपोर्ट के मुताबिक इनमें से अधिकांश परमाणु हथियार अमेरिका और रूस के पास है अमेरिका के पास करीब 5800 वहीं रूस के पास 6,375 परमाणु हथियार थे। भारत के पास 2021 तक 150 परमाणु हथियार थे। वही पड़ोसी देश पाकिस्तान के पास 160 और चीन के पास 320 परमाणु हथियार थे।

Related posts

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में पॉलीथीन पाए जाने पर होगी कार्रवाई, यूनिवर्सिटी ने जारी किया नोटिस

mahesh yadav

कैंसर और मोटापे से बचना है तो ऐसे करें खीरे का इस्तेमाल..

Mamta Gautam

अब डिप्‍टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा भी SGPGI के कोविड अस्‍पताल में हुए भर्ती

Shailendra Singh