taliban 1 अफगानिस्तान: कंधार पर कब्जा करने की कोशिश में तालिबान, पाक के 21 आतंकी गुट आए साथ !

अफगानिस्तान में तालिबान ने दूरदराज के क्षेत्रों पर कब्जा करने के बाद अब प्रांतीय राजधानी और बड़े शहरों को निशाना बनाना शुरू किया है। तालिबानी आतंकियों का कंधार को कब्जे में लेने के लिए सुरक्षाबलों से भीषण संघर्ष चल रहा है।

ऐतिहासिक शहर को बचाने की चुनौती

दरअसल अफगानिस्तान में काबुल के बाद सबसे बड़ा दूसरा शहर कंधार है, जहां करीब 62 लाख की आबादी है। मौजूदा वक्त में तालिबान ने शहर को चारों ओर से घेर लिया है। आसपास के दर्जनों पुलिस पोस्ट, चेक पॉइंट पर तालिबान का कब्जा है। वहीं अफगान आर्मी के सामने सबसे बड़ी चुनौती अपने इस ऐतिहासिक शहर को बचाने की है। जहां शहर पर कब्जे को लेकर सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच भीषण संघर्ष चल रहा है।

सैकड़ों परिवार कंधार से भागे

प्रांतीय परिषद के सदस्य ने जानकारी दी है कि कंधार में कब्जे को लेकर भीषण संघर्ष चल रहा है। यहां तालिबान ने जेल में घुसने की कोशिश की। उसे वहां से खदेड़ दिया गया। हिंसा के हालात से डरे सैकड़ों परिवार कंधार से भाग गए हैं। तालिबानी आतंकी नागरिक आबादी में घुस गए हैं। जहां सुरक्षा बलों पर हमले कर रहे हैं।

पाक के 21 आतंकी संगठन तालिबान के साथ

खबर है कि तालिबान के साथ वहां अफगानी सेना और जनता पर हमला कराने वालों में पाकिस्तान में रहे 21 आतंकी संगठनों के सदस्य भी बड़ी संख्या में शामिल हैं। और अफगानिस्तान की सरकार ने इस मामले को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाना शुरू कर दिया है।

कश्मीर को लेकर भारत की बढ़ी चिंता

बता दें कि इस खबर से भारत की चिंता भी बढ़ी है। क्योंकि जिन आतंकी संगठनों के तालिबान के साथ शामिल होने की बात हो रही है, वो सभी भारत विरोधी गतिविधियों में लिप्त रहे हैं। इन संगठनों का तालिबान के साथ युद्धरत होना कश्मीर को लेकर भारत की सुरक्षा चिंताओं को भी बढ़ा सकता है।

लखनऊ: CM योगी ने व्यापारियों को लेकर दिया यह खास आदेश…

Previous article

130 आबकारी निरीक्षकों का मिला नियुक्ति पत्र, सीएम योगी ने कहा- जो मेहनत करेगा, वही…

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.