November 30, 2021 9:04 am
देश भारत खबर विशेष राज्य

मालदीप के प्रशासनिक अधिकारियों के प्रशिक्षण पर हस्ताक्षर किए गए समझौते पर कार्य प्रारंभ

maldeev hotel मालदीप के प्रशासनिक अधिकारियों के प्रशिक्षण पर हस्ताक्षर किए गए समझौते पर कार्य प्रारंभ
  • संवाददाता, भारत खबर

नई दिल्ली। मालदीप के प्रशासनिक अधिकारियो के प्रशिक्षण और क्षमता वृद्धि पर भारत और मालदीप के बीच हस्ताक्षर किए गए समझौते पर आज दोनो देशो के बीच विचार विमर्श के बाद कार्य प्रारंभ कर दिया गया। इस संबंध में आज मालदीप के माले में स्थित सिविल सर्विस कमीशन में आयोजित एक समारोह में प्रशासनिक सुधार और जन शिकायत विभाग और राष्ट्रीय सुशासन केंद्र और मालदीप सिविल सर्विस कमीशन के बीच विचार विमर्श के बाद यह कार्यवाही हुई। भारत की ओर से प्रशासनिक सुधार और जन शिकायत विभाग के अपर सचिव वी श्रीनिवास के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने मालदीप से प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत की। मालदीप के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सिविल सर्विस कमीशन के अध्यक्ष डॉ. एले शामीन ने किया। इस अवसर पर भारत के मालदीप में उच्चायुक्त संजय सुधीर भी उपस्थित थे।

प्रतिनिधिमंडल स्तर के विचार-विमर्श के बाद दोनो पक्षो के बीच सितंबर 2019 से दिसंबर 2020 तक पहले दस प्रशिक्षण कार्यक्रमो की तिथि और भागीदारी स्तर को लेकर आम सहमति बनी। इस अवसर पर सिविल सर्विस कमीशन में डॉ एले शामीन,संजय सुधीर और वी श्रीनिवास द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम संबधी कैलेंडरभी जारी किया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जून 2019 मेंमालदीप की यात्रा के दौरान“पड़ोसी प्रथम” की नीति परबल दिया था और मालदीप को विस्तृत सामाजिक-आर्थिक विकास की आकांक्षा पूर्ण करने और लोकतांत्रिक और स्वतंत्र संस्थानो को सशक्त करने में भारत की ओर से पूर्ण सहयोग के प्रति आश्वस्त किया था।

प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने मालदीप के उपराष्ट्रपति फैसल नसीम से मुलाकात की। मालदीप के उपराष्ट्रपति ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल को बधाई दी और जून 2019 में मालदीप के प्रशासनिक अधिकारियो के क्षमता वृद्धि पर हस्ताक्षर किए गए सहमति पत्र पर शीघ्र कार्यान्वयन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति धन्यवाद व्यक्त किया।

Related posts

मोदी सरकार पर गहराया NPA का संकट,रघुराम राजन से कर रही मदद की उम्मीद

mahesh yadav

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द 12 से 15 जुलाई तक तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के दौरे पर

bharatkhabar

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी नए साल की शुभकामनाएं

Rani Naqvi