अब तक 3121 अवैध अतिक्रमणों का ध्वस्तीकरण और सीलिंग का कार्य सम्पादित किया गया

अब तक 3121 अवैध अतिक्रमणों का ध्वस्तीकरण और सीलिंग का कार्य सम्पादित किया गया

देहरादून। अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि मा.न्यायालय के निर्देशों के क्रम में देहरादून शहर में मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण, नगर निगम देहरादून एवं जिला प्रशासन देहरादून द्वारा जन सामान्य हेतु बनाये गये फुटपाथों, गलियों, सड़कों एवं अन्य स्थलों पर किये गये अनधिकृत निर्माणों एवं अवैध अतिक्रमणों में ध्वस्तीकरण, चिन्हांकन व सीलिंग का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। सोमवार को इस अभियान के अन्तर्गत 74 अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण व 134 अतिक्रमणों के चिन्हीकरण का कार्य सम्पादित किया गया है। इस प्रकार अब तक कुल 3121 अवैध अतिक्रमणों का ध्वस्तीकरण, 5615 अतिक्रमणों का चिन्हीकरण व 108 भवनों के सीलिंग का कार्य सम्पादित किया जा चुका है।

 

 

सीलिंग व इस संबंध में आगामी कार्ययोजना की समीक्षा की

उत्तराखंडः उच्चतम न्यायालय के निर्देशों पर देहरादून शहर में अतिक्रमण, सीलिंग का कार्य जारी

अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने सोमवार को महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, सर्वे चौक स्थित आई.आर.डी.टी. सभागार में अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स के अधिकारियों के साथ अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण, अतिक्रमणों के चिन्हीकरण व अवैध भवनों में किये जा रहे सीलिंग व इस संबंध में आगामी कार्ययोजना की समीक्षा की। ओमप्रकाश ने जिलाधिकारी देहरादून, नगर आयुक्त व सचिव एमडीडीए को सख्त निर्देश दिये है कि अतिक्रमण हटाने के दौरान यदि किसी भी अतिक्रमणकारी द्वारा अतिक्रमण हटाने के कार्य में लगे हुए अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ बदसलूकी की जाती है, तो ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ शासकीय कार्यों में बाधा डालने पर उनके विरूद्ध तत्काल एफआईआर दर्ज की जाए।

कर्मचारी के साथ बदसलूकी

सचिव एम.डी.डी.ए. पी.सी.दुमका ने अपर मुख्य सचिव को अवगत कराया कि सोमवार को अतिक्रमण हटाने के दौरान एक अतिक्रमणकारी द्वारा अतिक्रमण हटाने के कार्य में लगे कर्मचारी के साथ बदसलूकी की गई है। इस पर अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने उस व्यक्ति के खिलाफ तत्काल एफ.आई.आर. दर्ज कराते हुए इसकी सूचना तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिये है। सचिव एमडीडीए ने अपर मुख्य सचिव को अवगत कराया कि कुछ लोगों द्वारा पुनः अतिक्रमण किया गया है। इस पर अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिये कि ऐसे लोगों के विरूद्ध आई.पी.सी. की धाराओं के अन्तर्गत एफ.आई.आर. दर्ज कराते हए अतिक्रमण को ध्वस्त किये जाने की कार्यवाही भी तत्काल सुनिश्चित की जाए।

कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाएगी

ओमप्रकाश ने कहा कि जो लोग भविष्य में दुबारा अतिक्रमण करते है, ऐसे लोगों के विरूद्ध आई.पी.सी. की धाराओं के अन्तर्गत एफ.आई.आर. दर्ज करने की कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाएगी। अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने कहा कि परेड ग्राउण्ड जिसे देहरादून शहर का ’’हार्ट ऑफ सिटी’’ कहा जाता है। इसके आस-पास गंदगी व सफाई व्यवस्था न होना बहुत ही दुखद बात है। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिये है कि परेड ग्राउण्ड सहित देहरादून शहर के विभिन्न स्थानों पर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्हांने कहा कि कूडे उठाने का कार्य जल्द से जल्द त्वरित गति से सम्पादित किया जाए। मंगलवार सायं अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश संयुक्त रूप से नगर आयुक्त के साथ परेड ग्राउण्ड व उसके आस-पास के स्थानों का निरीक्षण करेंगे।

कार्यवाही सुगमता से सम्पादित की जा सके

ओमप्रकाश ने नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि देहरादून में लगने वाले संडे मार्केट को किसी भी दशा में न लगने दिया जाए, जिससे की संडे मार्केट लगने वाले स्थान के आस-पास यातायात का दबाव कम रहे व टास्क फोर्स द्वारा अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही सुगमता से सम्पादित की जा सके। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति संडे मार्केट व परेड ग्राउण्ड के आस-पास रेहडी-ठेली लगाता है, तो ऐसे व्यक्ति के खिलाफ भी एफ.आई.आर. दर्ज की जाए। बैठक में जिलाधिकारी एस.ए.मुरूगेशन, मुख्य नगर आयुक्त विजय कुमार जोगदंडे, अनु सचिव दिनेश कुमार पुनेठा, लो.नि.वि. सहित अतिक्रमण हटाओ अभियान से जुडे संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।