September 25, 2022 7:17 pm
featured खेल

भारत vs इंग्लैंड महिला टी 20 विश्व कप: ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जाने वाला सेमीफाइनल बारिश के कारण रद्द 

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड भारत vs इंग्लैंड महिला टी 20 विश्व कप: ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जाने वाला सेमीफाइनल बारिश के कारण रद्द 

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जाने वाले सेमीफाइनल मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया है. इसी के साथ टीम इंडिया पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गई है. गुरुवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर होने वाले आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ने के लिए तैयार थी. लेकिन बारिश के कारण मैच को रद्द कर दिया गया. इसी के साथ टीम इंडिया को अपने ग्रुप के प्वाइंट टेबल में टॉप पर रहने का फायदा मिला और उसे सीधे फाइनल का टिकट मिल गया है.

बता दें कि आईसीसी के नियमों के मुताबिक मैच में निर्णय के लिए 10-10 ओवर के मैच का होना अनिवार्य था. लेकिन बारिश के रुकने के आसार नहीं दिखने पर आईसीसी ने सेमीफाइनल मुकाबले को रद्द कर दिया. साथ ही टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने की घोषणा भी कर दी.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के उस अनुरोध को ठुकरा दिया था, जिसमें उसने महिला टी-20 विश्व कप में सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखने का अनुरोध किया था. आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप में गुरुवार को दो सेमीफाइनल मुकाबले खेले थे. पहले सेमीफाइनल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का सामना इंग्लैंड से होना था, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में मेजबान ऑस्ट्रेलिया का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा.

बिना खेले फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

गुरुवार को दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान भी बारिश की आशंक जताई गई है और अगर बारिश के कारण दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला भी रद्द होता है तो फिर इंग्लैंड के साथ-साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम भी बाहर हो जाएगी. ऐसे में अपने-अपने ग्रुप में टॉप पर रहने वाली भारत और दक्षिण अफ्रीका का फाइनल में मुकाबला होगा.

भारतीय टीम ग्रुप-ए में अपने सभी चारों मैच जीतकर 8 अंकों के साथ शीर्ष पर है और पहले सेमीफाइनल मुकाबले के रद्द होने पर उसे इसी का फायदा मिला. जिससे वो सीधे फाइनल में पहुंच गई.

शेफाली के बल्ले से निकल रहे रन

टूर्नामेंट में अब तक भारतीय टीम की ओपनर शेफाली वर्मा कमाल की बल्लेबाजी कर रही हैं और उन्होंने पिछले चार मैचों में अब तक 161 रन बनाए हैं. 16 साल की शेफाली सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर है.

शेफाली को दीप्ति शर्मा और जेम्मिाह रोड्रिगेज का अभी अच्छा साथ मिल रहा है. मध्यक्रम में वेदा कृष्णामूर्ति ने फिर से अपनी फॉर्म पा ली है. वहीं, शिखा पांडे और राधा यादव ने भी पिछले मैच में 23 गेंदों पर 28 रन की साझेदारी करके भारत को 133 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था. भारत को फाइनल मुकाबले में पार पाना है तो उसके लिए पहले 6 ओवर काफी अहम होंगे. भारत को अगर पहली बार फाइनल में फतह करनी है तो उसके कप्तान हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना को लंबे समय तक क्रीज पर टिकना होगाा. गेंदबाजी में इस समय पूनम यादव शानदार गेंदबाजी कर रही हैं और वह अब तक टूर्नामेंट में 9 विकेट झटक चुकी हैं. फाइनल के लिए पहले ही 50,000 टिकटें बिक चुकी हैं.

टीमें-

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम यादव, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, तानिया भाटिया, राधा यादव, अरुंधति रेड्डी, हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष और पूजा वस्त्राकर.

इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्युमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रास, फ्रेया डेविस, सोफी एकलेस्टोन, जॉर्जिया एल्विस, सारा ग्लेन, एमी जोन्स, नताली स्किवर, आन्या श्रबसोल, मैडी विलियर्स, फ्रेन विल्सन, लॉरेन विनफील्ड और डेनी वाट.

Related posts

पेट्रोल डीजल की कीमत में एक बार फिर हुई बढ़ोतरी, जानिए क्या है आपके शहर का हाल

Neetu Rajbhar

राजीव गांधी की तरह पीएम मोदी को मारने की रची जा रही साजिश, नक्सलियों की चिट्ठी से हुआ खुलासा

rituraj

प्रियंका चोपड़ा ने अमेरिका में पति निक जोनस संग मनाई दिवाली, लगीं बेहद ख़ूबसूरत

Rani Naqvi