featured धर्म यूपी

Women’s Day 2021: काशी के अस्सी घाट पर गूंजेगा शिव तांडव स्त्रोत

Women’s Day 2021: काशी के अस्सी घाट पर गूंजेगा शिव तांडव स्त्रोत

वाराणसी: उत्‍तर प्रदेश के वाराणसी जिले में अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर शिव आराधना के आस्था से भरे स्वर गूंजेंगे। इस दौरान कई राज्‍यों से आईं महिलाओं के अलग-अलग सुरों से काशी महादेव की भक्ति में डूबेगा।

अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर महादेव की नगरी काशी में शिव तांडव स्‍त्रोत की प्रस्‍तुति होगी। इसके लिए काशी के अस्सी घाट पर तैयारी की गई है। यहां कई राज्‍यों से आईं करीब 1000 महिलाएं गंगा घाट पर शिव तांडव स्त्रोत की लयबद्ध तरीके से प्रस्तुति देंगी। इसके लिए महिलाओं ने शनिवार को सेमी अभ्यास किया और फाइनल अभ्यास रविवार की शाम को जंगमबाड़ी मठ में किया जाएगा।

9 मार्च को मंदिर में होगा शिव तांडव स्त्रोत

यह आयोजन मुंबई की संस्था फाउंडेशन फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट इन एकेडमिक फील्ड की ओर से किया जा रहा है। आठ मार्च यानी सोमवार को शाम पांच बजे अस्सी घाट पर शिव तांडव स्त्रोत की प्रस्‍तुति का फाइनल अभ्‍यास किया जाएगा। इसके बाद नौ मार्च को श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में सुबह छह बजे महिलाएं शिव तांडव स्त्रोत की प्रस्तुति करेंगी।

 

WhatsApp Image 2021 03 07 at 1.11.27 PM Women’s Day 2021: काशी के अस्सी घाट पर गूंजेगा शिव तांडव स्त्रोत

 

हाथों में घी के दीये रखेंगी महिलाएं

इस दौरान अलौकिक, आध्यात्मिक संयोजन व शब्द प्रसार से वातावरण में अद्भुत शक्ति का संचार होगा। संस्था की चेयरपर्सन माधुरी सहस्रबुद्धे ने जानकारी देते हुए बताया कि 1000 महिलाएं काशी में शिव तांडव स्त्रोत की प्रस्तुति देंगी। इसके लिए कई दिनों से अभ्यास किया जा रहा है। प्रस्तुति के समय महिलाएं हाथ में घी के दीये भी लिए रहेंगी। यह कार्यक्रम काफी अद्भुत होगा।

वाराणसी में दो महिला रिपोर्टिंग चौकी की स्थापना

वहीं, विश्‍व महिला दिवस पर जिले में दो महिला रिपोर्टिंग चौकी की स्थापना होने जा रही है। इनमें से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पहली रिपोर्टिंग चौकी बड़ागांव थाना परिसर में और दूसरी चौकी शहर लंका थाना परिसर में है। रिपोर्टिंग चौकियों के बाद महिलाओं को अब महिला थाने नहीं जाना पड़ेगा और उनकी सभी समस्याओं का समाधान रिपोर्टिंग चौकी पर ही किया जा सकेगा।

Related posts

लखनऊ: सीएम योगी का आदेश, यूपी इस दिन से खुल सकते है स्कूल

Shailendra Singh

अगर गर्मी में आंखों से निकलता है पानी तो हो जाएं सावधान, ऐसे रखें ख्याल

Aditya Mishra

पंजाब: ‘आप’को लगा एक और झटका, सुखपाल खैहरा ने दिया पार्टी से इस्तीफा

Ankit Tripathi