Women’s Day 2021: हादसे में दोनों हाथ गंवाए, पर हौसला बरकरार, आपका दिल छू लेगी प्रगति की कहानी    

मुरादाबाद: अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज देशभर में महिलाओं के सम्‍मान में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। महिलाओं को सम्‍मानित किया जा रहा है।

इस अवसर पर आज हम आपको उत्‍तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले की रहने वाली युवती प्रगति की जज्‍़बे और हौसले से भरी कहानी बताने जा रहे हैं, जो आपका दिल छू लेगी। प्रगति ने एक हादसे में अपने दोनों हाथ गंवा दिए, लेकिन हिम्‍मत नहीं हारी। प्रगति ने अपने हौसले को बरकरार रखा और अपने सपनों को जीने के साथ ही आज भी अपने लक्ष्‍य को हासिल करने की लगातार कोशिश कर रही हैं।

 

pragati2 Women’s Day 2021: हादसे में दोनों हाथ गंवाए, पर हौसला बरकरार, आपका दिल छू लेगी प्रगति की कहानी    

 

हादसे में गंवाए अपने दोनों हाथ

दरअसल, मुरादबाद की प्रगति के दोनों हाथ वर्ष 2010 में हाईटेंशन तारों की चपेट में आने से झुलस गए थे। दोनों हाथों में ब्लड सर्कुलेशन रुकने के कारण डॉक्‍टर्स को प्रगति के दोनों हाथ काटने पड़े। इसके बाद भी प्रगति ने हिम्मत नहीं हारी और खुद को संभाला। आज प्रगति उन कामों को भी कर सकती हैं, जो बिना हाथ वाले लोगों के लिए करना बिल्‍कुल भी आसान नहीं होता है।

 

pragati Women’s Day 2021: हादसे में दोनों हाथ गंवाए, पर हौसला बरकरार, आपका दिल छू लेगी प्रगति की कहानी    

 

प्रगति ने दोनों हाथ गंवाने के बाद भी अपने मां-बाप की प्रेरणा से खुद को संभाला। प्रगति ने हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में टॉप किया। इसके बाद ग्रेजुएशन में भी टॉपर बनीं। प्रगति कहती हैं कि वह अपने इन्‍हीं हाथों से लिख सकती हैं, मोबाइल फोन चला सकती हैं और कंप्यूटर भी ऑपरेट कर लेती हैं। प्रगति अपना खर्च उठाने के लिए बच्चों को ट्यूशन पढ़ाती हैं और बैंक के एंट्रेंस एग्जाम के लिए तैयारी भी कर रही हैं।

 

pragati1 Women’s Day 2021: हादसे में दोनों हाथ गंवाए, पर हौसला बरकरार, आपका दिल छू लेगी प्रगति की कहानी    

 

शिक्षिका बनना चाहती हैं प्रगति

प्रगति कहती हैं कि वह शिक्षिका बनना चाहती हैं। इसके लिए वह बी.एड की तैयारी कर रही हैं। इसके साथ ही बैंक के एंट्रेंस एग्‍जाम की तैयारी भी कर रही हैं। विश्‍व महिला दिवस पर प्रगति ने कहा कि, महिलाएं किसी से भी कम नहीं होती हैं। हौसला और हिम्मत जरूरी है। किसी भी तरीके की कमी आपकी प्रतिभा और प्रगति को नहीं रोक सकती।

 

pragati3 Women’s Day 2021: हादसे में दोनों हाथ गंवाए, पर हौसला बरकरार, आपका दिल छू लेगी प्रगति की कहानी    

 

यह भी पढ़ें: Women’s Day 2021: लखनऊ की महापौर ने लगवाई कोरोना वैक्‍सीन की पहली डोज

एकमुश्त समाधान योजना से बकाएदारों को मिलेगी बड़ी राहत, 15 मार्च तक करें रजिस्ट्रेशन

Previous article

फ्रांसीसी सांसद ओलिवियर दसॉ की मौत, मौत पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने जताया दुख

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured