Breaking News यूपी

कोरोना के खिलाफ जंग में सहयोग के साथ रोजगार भी हो रहा उपलब्ध

14 कोरोना के खिलाफ जंग में सहयोग के साथ रोजगार भी हो रहा उपलब्ध

लखनऊ/प्रयागराज। कोरोना के खिलाफ जारी जंग में पूरा देश एकसाथ मिलकर लड़ाई लड़ रहा है। इस लड़ाई में महिलाएं भी मोर्चे पर पूरी मुस्तैदी के साथ डटी हुई हैं। कई जगहों से महिलाओं के इस लड़ाई में बढ़चढ़कर हिस्सा लेने की खबरें आ रहीं हैं। इनमें बड़े सहयोग के रूप में स्वयंसेवी संस्थाओं ने अग्रणी भूमिका निभाई है।

ऐसे ही प्रयागराज में महिला स्वयं सहायता समूहों ने एक बार फिर अपने को साबित कर दिया है। स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलायें कोरोना संक्रमण की लड़ाई में विशेष भूमिका निभाने वाले डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ के लिए प्रयागराज में अच्छी क्वालिटी की पीपीई किट बना रहीं हैं।

समूहों द्वारा तैयार की गयी पीपीई किट प्रयागराज के स्वास्थ्य विभाग में  अस्पतालों में भेजी जा रही है, जिससे जहां एक  तरफ डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा मिल रही है, वहीं दूसरी ओर लॉकडाउन के समय इन महिला स्वयं सहायता समूह को एक अच्छा रोजगार मिल गया है। जिसके द्वारा यह अपने परिवार का भरण पोषण अच्छी तरीके से कर रही हैं और सरकार को बहुत धन्यवाद दे रही हैं ।

14.2 कोरोना के खिलाफ जंग में सहयोग के साथ रोजगार भी हो रहा उपलब्ध

प्रयागराज नगर निगम की  परियोजना निदेशक वर्तिका सिंह ने बताया इस बार लॉकडाउन के समय 8000 मास्क और 1000 पीपीई किट का आर्डर  मिला है। इस कार्य में 13 महिला समूह को जोड़ा गया है। जिससे इन सभी समूहों की महिलाओं को इस लॉकडाउन के समय एक अच्छी आमदनी हो रही है।

महिला समूह  इंचार्ज नीलू मौर्या ने बताया की इस लॉक डाउन के समय महिलाओं को हम लोग सिलाई सिखा कर और उन्हें एक अच्छी आमदनी दिला रहे हैं । एक पीपीई किट की कटिंग और पैकिंग लेकर ₹100 मिलता है।

इस मौके पर मोनी वर्मा महिला समूह हेड ने बताया की पीपीई किट बनवा कर महिलाओं को  एक अच्छी आर्थिक सहायता राशि दे रहे हैं महिला समूह सदस्य दीपिका सोनी ने बताया कि हम लोगों के परिवार में इस काम को करने पर आमदनी हो रही है ।

जिससे हमारा परिवार चल रहा है। मुसीबत के समय में हम लोगों को यह काम मिलने से हम लोगों को एक अच्छी आर्थिक मदद मिल रही है इन महिलाओं के द्वारा बनाई गई पीपीई किट की मांग बहुत ज्यादा है।

नोट- ये सूचना हमें प्रेस इन्फार्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) लखनऊ ने दी है। 

Related posts

मोहन भागवत को महंत नरेंद्र गिरि का समर्थन, बोले- हिंदू धर्म में वापस आएं मुसलमान

Shailendra Singh

MCD चुनाव : दांव पर लगी है BJP,कांग्रेस और आप की साख, जारी है वोटिंग

shipra saxena

स्मिथ के आंसुओं से क्रिकेट जगत में आई बाढ़, सचिन-रोहित ने जताया समर्थन

lucknow bureua