featured Breaking News देश भारत खबर विशेष

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने हिंडन एयरबेस से उड़ाया मिग-21, ऐसा था नजारा

424770 new look abhinandan विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने हिंडन एयरबेस से उड़ाया मिग-21, ऐसा था नजारा

नई दिल्ली। पाकिस्तान के F-16 विमान को उसके घर में घुसकर मारने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने जब गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस के ऊपर से मिग-21 बाइसेन के जरिए फ्लाई पास्ट किया तब पूरा एयरबेस तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। एयरफोर्स डे पर आज अभिनंदन ने साथ 3 मिग-21 विमानों उड़ान भर रहे थे। उनका नेतृत्व वीर चक्र विजेता अभिनंदन कर रहे थे। जैसे ही अभिनंदन के फ्लाई पास्ट की घोषणा हुई पूरा एयरबेस तालियों की आवाज से गड़गड़ा उठा।

बता दें कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने हिमाकत करते हुए भारतीय एयरस्पेस का उल्लंघन करने की कोशिश की थी पाकिस्तान के एक F-16 विमान को खदेड़ते हुए अभिनंदन ने उसे मार गिराया था। पूरी दुनिया में अभिनंदन की इस वीरता की तारीफ हुई थी। F-16 के सामने मिग-21 बाइसेन काफी पुराना विमान माना जाता है। इस दौरान अभिनंदन का विमान भी क्रैश हो गया था और उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। बाद में भारत के जबरदस्त दबाव के बाद उन्हें छोड़ दिया गया था। इस परम वीरता के लिए अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

बता दें कि इस कार्यक्रम में मिग विमान के अलावा तेजस, सारंग हेलिकॉप्टर, सुखोई और ग्लोबमास्टर जैसे घातक विमानों ने हवा में करतब दिखाए। कार्यक्रम शुरू होने से पहले एयरफोर्स चीफ राकेश भदौरिया ने अपने संबोधन में शहीद जवानों को याद किया, साथ में एयरफोर्स द्वारा हासिल की गईं विभिन्न उपलब्धियों के बारे में भी बताया।

Related posts

सींग से हमला कर व्यक्ति को मार डाला, बाइक से टक्कर लगने के बाद उग्र हो गई थी गाय

bharatkhabar

लकी ड्रॉ के विजेताओं को किया सम्‍मानित

sushil kumar

राहुल गांधी लखनऊ के दौरे पर, किसानों के लिए सड़क पर उतरे

Rani Naqvi