January 25, 2022 11:11 am
featured देश हेल्थ

क्या मुंबई में तीसरी लहर का कहर समाप्त? कोरोना मामलों में अचानक कमी का क्या है मतलब, जानें विशेषज्ञों की राय

113217857 1 क्या मुंबई में तीसरी लहर का कहर समाप्त? कोरोना मामलों में अचानक कमी का क्या है मतलब, जानें विशेषज्ञों की राय

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में लगातार चौथे दिन कोरोना मामलों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है। आपको बता दें मुंबई में सोमवार को 28 फीसदी थी, जो मंगलवार को गिरकर 18.7 फीसदी पर पहुंच गई है। इस पर एक्सपोर्ट का कहना है कि यह संक्रमण में तेजी से कमी का संकेत है। वहीं महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स के सदस्य डॉ शशांक जोशी के मुताबिक, जारी रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई अपने चरम स्तर को पार कर चुका है। और अब कोरोना की लहर जल्द ही स्थिर होती दिखाई दे रही है। आपको बता दें बीते कुछ दिनों में संक्रमण की दर करीब 25% तक देखी जा चुकी है। लेकिन संक्रमित मरीजों की संख्या में गिरावट हो रही है।

डॉ शशांक के मुताबिक बीते 3 से 4 दिनों में जो प्रवृत्ति सामने आई है। उनमें तीन कारणों से कमी दर्ज की जा सकती है। पहला यह कि बहुत सारे लोग अब घर में खुद आइसोलेशन में है और टेस्ट नहीं करा रहे। दूसरा कारण यह हो सकता है, कि बहुत से लोग सब टेस्ट करा रहे हैं लेकिन उसकी रिपोर्ट नहीं कर रहे। तीसरा यह हो सकता है कि हमें सही संख्या की जानकारी नहीं कि इस सुनामी में जिसे तीसरी लहर कहा जा रहा है। इसका असली पैमाना क्या है? वो जो कोविड-19 के कारण अस्पतालों में भर्ती हैं, या वे लोग जो कोविड-19 के साथ भर्ती हुए हैं। 

आपको बता दें महाराष्ट्र और मुंबई में कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में सोमवार को गिरावट दर्ज की गई। हालांकि इसे संडे इफेक्ट कहा जा रहा है। वहीं कुछ एक्सपोर्ट इसे अच्छा संकेत बता रहे है।

Related posts

स्मार्टफोन पर गेम खेलनेवालों में 47 फीसदी महिलाएं

bharatkhabar

रियो ओलंपिक: भारतीय मुक्केबाजी दल की जर्सी को लेकर मचा हड़कंप

bharatkhabar

इंग्लैंड में सभी खिलाडियों ने अंग्रेजी में दिया इंटरव्यू, एक ने बोली अपनी मातृभाष

mahesh yadav