featured लाइफस्टाइल

अंडरवियर पर क्यों पड़ जाता है सफेद दाग?, जाने वजह

underwear अंडरवियर पर क्यों पड़ जाता है सफेद दाग?, जाने वजह

क्या आपको पता है कि आपकी अंडरवियर सफेद दाग क्यों लग जाता है। अगर नहीं पता है, तो हम आपके लिए एक ऐसी ही जानकारी लाए हैं।

जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे, कि आपकी अंडरवियर में सफेद दाग किन कारणों से पड़ता है।

सफेद दाग पड़ना अच्छे संकेत

दरअसल महिलाओं के पास एक पॉवर होती है। जिसके बार में उनको खुद नहीं पता होता है। ना तो उनको कोई अंदाजा होता है, कि उनकी अंडरवियर में क्यों दाग पड़ता है। माना यह भी जाता है कि अगर आपकी पैंटी पर फीके धब्बे या दाग पड़ गए हैं तो आप हैरान मत हों। क्योंकि यह वास्तव में एक अच्छा संकेत है।

आपके अंडरवियर में एक ब्लीच पैच का मतलब है कि आपकी योनि स्वस्थ है। एक स्वस्थ योनि का 3.8 से 4.5 के बीच एक प्राकृतिक पीएच होता है, जिसका अर्थ है कि यह काफी हद तक एसिडिक है। यही वजह है कि मशीन में अपनी पैंटी को डालते हुए आपको इस पर एक नारंगी रंग का पैच नजर आता है।

क्यों होता है ऐसा?

एक स्वस्थ योनि एसिडिक होती है। यह बड़ी मात्रा में डिस्चार्ज का उत्पादन कर सकती है। कभी-कभी आपके हार्मोन, सेक्स जीवन के साथ-साथ पीरियड्स सहित कई वजहों से पीएच स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है।

कभी-कभी, हल्के रंग के कपड़े पहनने से बहुत फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि आप ब्लीच पैच को देखने में सक्षम नहीं होंगी। लेकिन, काले या गहरे रंग के अंडरवियर पर यह स्‍पष्‍ट दिखाई देता है।

बैक्टीरिया के कारण डिस्चार्ज होती है योनि

योनि में लैक्टोबैसिली नामक अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो आपके एसिडिटी के स्तर को बनाए रखते हुए और संक्रमण पैदा करने वाले बुरे बैक्टीरिया को रोक कर आपकी योनि को स्वस्थ रखते हैं। यह डिस्चार्ज आम तौर पर तब बढ़ता है जब आप ओव्यूलेट करती हैं, साथ ही गर्भावस्था के दौरान भी। जब यह डिस्चार्ज हवा के संपर्क में आता है, तो यह ऑक्सीकरण के कारण आपके अंडरवियर पर सफेद रंग के धब्बे का कारण बन सकता है।

ज्यादा डिस्चार्ज होने पर डॉक्टर से लें सहाल

बस याद रखें कि योनि हर दिन 4ml डिस्चार्ज करती है और यह एक स्वस्थ राशि है। यह आपकी योनि की स्वयं-सफाई प्रक्रिया का एक हिस्सा है! यदि आपको लगता है कि अत्यधिक मात्रा में डिस्चार्ज हो रहा है, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य करें।

Related posts

एयरपोर्ट पर सवा 3 घंटे तक बैठे रहे लालू प्रसाद यादव

Pradeep sharma

लाल किले से पीएम ने कहा, बेटियां सात समुंदर को तिरंगे से रंग कर आ रहीं है

mahesh yadav

रामदेव और PNB लाए 10 लाख तक की लिमिट वाला क्रेडिट कार्ड, साथ में मिलेंगे ये बेनिफिट

Rahul