शादी के बाद अचनाक क्यो बदल जाते हैं पुरूष-ये हैं वजह

नई दिल्ली। आपने अक्सर ये देखा होगा कि पुरुष शादी के बाद काफी बदल जाते हैं जैसे वो शादी से पहले होते हैं वो शादी के बाद नहीं रहते हैं और उनके अंदर अचानक आए परिवर्तन को कोई नहीं समझ पाता है। पुरूषों में इस तरह के बदलाव को लेकर महिलाएं काफी परेशान हो जाती हैं। महिलाओं को ये लगता है कि कहीं उनके पति के प्यार में कमी आ गई है या उनके पति की लाइफ में कहीं कोई और तो नहीं आ गई है जिसकी वजह से इस तरह के परिवर्तन उनके पति में होने लगे हैं।

इसी बात का पता लगाने के लिए महिलाएं अपने पति की तलाशी लेनी शुरु कर देती हैं। जिसकी वजह से वो अपने पति पर शक भी करने लगती है। आज हम आपको उन ही कारणों को बताने वाले है कि शादी के बाद आपके पति के अंदर इस तरह के बदलाव क्यो होने लगते है अगर आपके पति में भी आपको बदलाव नज़र आ रहा है और आप समझ नहीं पा रही हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है तो ये आर्टिकल आपके सवालों का जवाब देने में मददगार साबित हो सकता है। कुछ कारण होते हैं जो पुरुषों में रातोंरात बदलाव ला सकता है। आइये जानते है वो कारण-

भावना

शादी के बाद अगर आपके पति में अचानक से कोई बदलाव आता है तो उसके पीछे का कारण आपकी भावना भी हो सकती है। मतलब महिलाओं को ज़्यादा संवेदनशील और भावनात्मक माना जाता है लेकिन चीज़ें और समय काफी हद तक बदल गए हैं और अब पुरुष पहले की तुलना में ज़्यादा भावुक हो गए हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, पुरुष भावनाओं के प्रति संवेदनशील हो गए हैं और व्यस्क व्यक्ति उम्रदराज लोगों की तुलना में अधिक भावुकता की श्रेणी में आने लगे हैं। भावना कई तरीकों से और किसी भी समय एक आदमी को बदल सकती है। ये परिवर्तन अचानक आते हैं और आपके मूड और व्यवहार में बदलाव लाते हैं।

अकेलापन

शादी के बाद पुरूषों में बदलाव का एक कारण अकेलापन भी होता है। इंसान अपने जीवन में काफी चरणों से गुजरता है। कुछ लोग अकेले रहना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोग परिस्थितियों के कारण अकेले हो जाते हैं। पुरुषों के मामले में देखा जाए तो वो मुश्किल से लोगों से घुल-मिल पाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि आमतौर पर महिलाओं की तुलना में पुरुष लोगों से कम घुल-मिल पाते हैं। ज़्यादातर पुरुष इंट्रोवर्ट होते हैं जो खुद की कंपनी पसंद करते हैं, लेकिन समय बीतने के साथ वो अकेला महसूस करने लगते हैं। इसलिए अगर किसी पुरुष में अचानक बदलाव दिख रहा है तो अकेलापन उसकी एक बड़ी वजह हो सकती है।

जिम्मेंदारी

शादी के बाद पुरूषों के ऊपर कई तरह की जिम्मेंदारी बढ़ जाती है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि जो पुरुष पहले काफी खुशमिज़ाज और चंचल होते हैं, बाद में परिपक्वता के कारण बहुत गंभीर हो जाते हैं। मनोवैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि उम्र के साथ पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन में धीमी गिरावट होती है, जो पुरुष के व्यवहार में बदलाव की वजह बन सकती।

विवाद का बंधन

महिलाओं को अपने सुंदर शादी के ड्रेसेस में घूमना, परिवार शुरू करना पसंद है, लेकिन दूसरी तरफ, पुरुषों को इस तरह की जीवनशैली के लिए तैयार होने में वक्त लगता है। पुरुष स्वतंत्र रहना पसंद करते हैं और जल्दी ज़िम्मेदारी लेना नहीं चाहते हैं। पुरुषों के लिए विवाह शुरुआती चरण में बोझ बन जाता है और इस प्रकार वे इस दबाव से निपटने के लिए अचानक बदल जाते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया है कि पुरुषों में 30 साल की उम्र तक पहुंचने से पहले बेवफाई की संभावना ज़्यादा होती है। इसलिए जल्दी शादी होने पर पुरुष विवाह के प्रेशर को झेल नहीं पाते हैं और उनके व्यवहार में बदलाव आ जाता है।

पिता बनना

एक आदमी शादी के बाद पिता बनता है तो उसके ऊपर आपके साथ साथ घर परिवार और अपने बच्चें की भी जिम्मेदारी बढ़ जाती हैं। जिससे उसके व्यवहार और जीवन जीने के तरीके में रातोंरात बदलाव आ सकता है। वो परिवार के लिए अधिक चिंतित और ज़िम्मेदार हो जाता है। उनकी व्यक्तिगत प्राथमिकताएं बदलती हैं और उन्हें समझना मुश्किल हो जाता है। पिता बनने के बाद एक पुरुष को काफी बदलाव से गुज़रना पड़ता है, जो उसके व्यवहार और जीवनशैली में महत्वपूर्ण परिवर्तन लाता है।

अनुभव की सीख

शादी के बाद पुरुष को अपने जीवन में काफी अनुभव मिलते हैं। पुरुषों में बदलाव की वजह उन्हें ज़िंदगी में मिले अच्छे या बुरे अनुभव भी हो सकते हैं। कभी-कभी लाइफ में कुछ ऐसे अनुभव मिलते हैं, जिनका हम पर गहरा असर पड़ता है। पुरुषों में भी अचानक आए बदलाव की वजह कुछ ऐसे अनुभव हो सकते हैं, जो उनके जीवन जीने के तरीके को बदल देता है और उनके व्यवहार में भी बदलाव आ जाता है, जिसे समझना मुश्किल होता है।