September 23, 2021 6:26 am
दुनिया

क्या मर गया सनकी किम जोंग उन?, किम के मरते ही उत्तर कोरिया को मिलने जा रहा एक और सनकी शासक…

kim 1 1 क्या मर गया सनकी किम जोंग उन?, किम के मरते ही उत्तर कोरिया को मिलने जा रहा एक और सनकी शासक...

पूरी दुनिया में अपने सनकपन के किस्सों से मशहूर नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन क्या मर चुका है? ये बात दुनियाभर से मीडिया चैनल्स में इसलिए चलाई जा रही है क्योंकि नॉर्थ कोरिया में किम की तबि.त को लेकर कुछ सहीं नहीं चल रहा है। ऊपर से जिस तरह से किम को सही करने के लिए चाइना के डॉक्टर पहुंचे हैं। उससे इन अटकलों पर ये दावे ठीक बैठते हुए दिख रहे हैं। अब किम के साथ क्या होता है ये तो आने वाला समय ही बताएगा लेकिन किम के मरने के बाद नॉर्थ कोरिया को कौन नया शासक होगा इसको लेकर चर्चा होने लगी है और इस बीच नाम आ रहा है एक और सनकी शासक का।

kim 2 1 क्या मर गया सनकी किम जोंग उन?, किम के मरते ही उत्तर कोरिया को मिलने जा रहा एक और सनकी शासक...
अगर 36 साल के किम जोंग-उन की मौत हो जाती है तो फिर उत्तर कोरिया की सत्ता संभालने की कतार में उनकी बहन किम यो-जोंग खड़ी हैं।
किम जोंग उन की रहस्यमयी मौत होती है तो किम यो-जोंग ही उत्तर कोरिया की अगली तानाशाह बनेंगी। दुनियाभर के विशेषज्ञों का मानना है कि अगर ऐसा होता है तो किम यो जोंग अपने भाई से भी ज्यादा निर्दयी साबित हो सकती हैं।

क्या सनकी किम की तरह उसकी बहन भी सनकी है?
साल 1988 में जन्मीं किम यो-जोंग नॉर्थ कोरिया के पूर्व तानाशाह किम जोंग-इल की पांचवीं और सबसे छोटी संतान हैं। 9 साल की उम्र में वह अपनी प्राइमरी शिक्षा पूरी करने के लिए स्विट्जरलैंड के बर्न शहर गईं, जहां वह अपने बड़े भाई किम जोंग-उन के साथ रहती थीं। साल 2002 में वह अपने देश लौट आईं और 2007 में उन्होंने प्योंगयांग के किम इल सुंग यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल की।

https://www.bharatkhabar.com/is-the-situation-in-america-uncontrollable-more-than-3000-deaths-in-24-hours/
2011 में अपने पिता की मौत तक उनकी प्रमुख सहयोगी की भूमिका में रहीं। इसके बाद भाई किम जोंग उन की करीबी सहयोगी के रूप में हैं। पिछले काफी समय से वह किम जोंग उन के आसपास देखी जाती रही हैं। वह सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी की शक्तिशाली केंद्रीय समिति की उपाध्यक्ष भी हैं। 31 वर्षीय किम यो जोंग अपने भाई और तानाशाह किम जोंग उन की विश्वासपात्र हैं। सत्ताधारी पार्टी पर उनकी मजबूत पकड़ मानी जाती है। बताया जाता है कि किन जोंग उन से भी ज्यादा किम यो जोंग सनकी बताई जाती है। क्योंकि किम जोंग अपने हर फैसले में अपनी इस बहन को शामिल करता है। इसलिए अगर किम के मरने के बाद किम यो जोंग अपने भाई से भी बड़ी सनकी तानाशाह के रूप में पहचानी .जाएगी।

Related posts

काबुल में सांसद के घर पर हमले में 10 की मौत

Rahul srivastava

भारत और चीन के बीच हुई खूनी हिंसा का अमेरिका जिम्मेदार?

Mamta Gautam

‘भविष्य के लक्ष्यों’ के बारे में सोचने के लिए अवकाश: सना मीर

Trinath Mishra