nirmla sitaraman निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते समय इनकम टैक्स, किसानों और ​एजुकेशन से जुड़ी कई बड़ी घोषणाएं की, आप भी जाने

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट पेश करते समय जहां इनकम टैक्स, किसानों और ​एजुकेशन से जुड़ी कई बड़ी घोषणाएं की हैं। वहीं यह बजट महिलाओं के लिए काफी खास है और वित्त मंत्री ने महिलाओं से जुड़ी योजनाओं के लिए 28,600 रुपये के प्रावधान की घोषणा की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020 में पोषण से जुड़ी योजनाओं के लिए 35,600 करोड़ रुपये का आवंटन किया।  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के परिणाम शानदार रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर की शिक्षा में अब लड़कियों के नामांकन का अनुपात पुरूषों से ज्यादा है। उन्होंने कहा कि इस बजट में महिलाओं से जुड़ी योजनाओं के लिए 28,600 करोड़ रुपये का आवंटन।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 550 रेलवे स्टेशनों पर Wi-Fi की शुरुआत हुई। रेल पटरी के किनारे अधिक क्षमता के सोलर पैनल लगाने के प्रस्ताव पर हो रहा विचार। उन्होंने कहा कि टूरिस्ट गंतव्यों को जोड़ने के लिए अधिक तेजस ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। केंद्र सरकार ने सेल फोन, सेमी कंडक्टर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के मैन्युफैक्चरिंग के लिए योजना लाने का प्रस्ताव दिया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में इसकी घोषणा की। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020 के अपने संबोधन में इंवेस्टमेंट क्लियरेंस सेल के गठन का प्रस्ताव दिया। 

देश में क्वालिफाइड मेडिकल डॉक्टर्स की कमी है। बजट में पीपीपी मोड में हर जिला अस्पताल के साथ मेडिकल कॉलेज अटैच करने का प्रस्ताव। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि देश में शिक्षा क्षेत्र में बड़े निवेश की जरूरत है। उन्होंने Study In India की शुरुआत की घोषणा की। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में स्वच्छ भारत मिशन के लिए 12,300 करोड़ रुपये के आवंटन का प्रस्ताव किया है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार देश को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारत अब दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। केंद्र सरकार का कर्ज घटकर जीडीपी का 48.7 फीसद रह गया जो 2014 में 52.2 फीसद पर रहा था।

किसानों पर केंद्रित है मोदी सरकार का यह बजट। सीतारमण ने बजट भाषण में कहाः वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 15 लाख करोड़ रुपये के कृषि ऋण का लक्ष्य तय किया गया है। इसके तहत पीएम किसान के सभी पात्र लाभार्तियों को KCC Scheme में शामिल किया जाएगा। देश में और देश के बाहर कृषि उत्पादों को पहुंचाने के लिए कृषि उड़ान योजना की शुरुआत की जाएगी।   वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में कहा, हमारा वतन खिलते हुए शालीमार जैसा, हमारा वतन डल लेक में खिलते हुए कमल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स में कटौती का संकेत दिया है। उन्होंने कहा है कि यह बजट लोगों की आय, क्रय शक्ति बढ़ाने वाला है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में कहा कि बजट देश की उम्मीदों को पूरा करने वाला होगा।   वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020 को सदन को पटल पर रखा। कांग्रेस ने उम्मीद जतायी है कि केंद्रीय बजट में टैक्स कटौती के जरिए वेतनभोगी तबके को राहत दी जाएगी। इसके अलावा ग्रामीण भारत से जुड़ी योजनाओं में अधिक-से-अधिक निवेश किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का परिवार संसद पहुंचा। उनकी बेटी पी वनगमई भी संसद पहुंचीं । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर संसद पहुंचे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह संसद पहुंचे।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद पहुंचे।

Rani Naqvi
Rani Naqvi is a Journalist and Working with www.bharatkhabar.com, She is dedicated to Digital Media and working for real journalism.

    सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए तैयार है मोदी सरकार

    Previous article

    बजट के इन 5 मास्टरमाइंड लोगों ने की निर्मला सीतारमण की देश 2020 का बजट बनाने में मदद

    Next article

    You may also like

    Comments

    Comments are closed.

    More in featured