कब होती है Vitamin A की कमी, इन चीजों को खाने से मिलेगा फायदा

लखनऊ: शरीर को ऊर्जावान और स्वस्थ बनाए रखने के लिए कई तरह के विटामिन और खनिज पदार्थों की आवश्यकता होती है। इसलिए जरूरी है कि हम अपने खानपान में इन चीजों को जरूर शामिल करें। अगर बीमारियों से बच कर रहना है तो खाने में बहुत समझदारी बरतनी होगी।

Vitamin A की कमी से होने वाली बीमारी

विटामिन की बात करें तो यह हमारे लिए बहुत जरूरी है। इसकी कमी से शरीर में कई तरह के रोग हो जाते हैं। इसीलिए हमें विटामिन के स्रोत और इन से होने वाली बीमारियों के बारे में भी जरूर पता होना चाहिए। विटामिन ए की कमी से त्वचा, हड्डी, आंख से जुड़ी कई बीमारियां हो जाती हैं। इतना ही नहीं, हमारे फेफड़े, किडनी और अन्य शरीर के अंगों को स्वस्थ रखने में बड़ा योगदान देता है। इसीलिए यह आवश्यक है कि शरीर में विटामिन ए की कमी ना होने पाए।

Bharatkhabar 18 july 11 कब होती है Vitamin A की कमी, इन चीजों को खाने से मिलेगा फायदा

अगर मुख्य बीमारियों पर बात करें तो विटामिन ए की कमी से आंखों से जुड़ी समस्या सामने आती है। जिसमें कम दिखाई देना, आंखों का सूखापन सबसे प्रमुख है। इसके अलावा रतौंधी और निमोनिया भी कई बार देखने को मिलता है। बाल और त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी विटामिन ए की कमी से हो सकती हैं।

मुख्य स्त्रोत

Vitamin A की कमी को दूर करने के लिए खाने में हरी सब्जी और फल शामिल कर लेना चाहिए। जिसमें गाजर, पपीता, पालक, दही, सोयाबीन, पपीता, नारंगी शामिल है। अंडा भी Vitamin A का महत्वपूर्ण स्त्रोत है।

सोनभद्र में एक करोड़ के गांजे के साथ पांच गिरफ्तार, इस बड़ी गैंग से निकला कनेक्‍शन

Previous article

INDvsSL- ईशान किशन को मिल गया शानदार बर्थडे गिफ्ट, श्रीलंका के खिलाफ किया डेब्यू

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured