dhanteras 2 धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें!
धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें!

धनतेरस पांच दिन तक चलने वाले दीपावली पर्व का पहला दिन है. इसे धनत्रयोदशी, धन्‍वंतरि त्रियोदशी या धन्‍वंतरि जयंती भी कहा जाता है. धनतेरस पांच दिन तक चलने वाले दीपावली पर्व का पहला दिन है. इसे धनत्रयोदशी, धन्‍वंतरि त्रियोदशी या धन्‍वंतरि जयंती भी कहा जाता है.

धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए?

  1. सोने के सिक्के- धनतेरस के दिन सोने का सिक्का खरीदिए जिस पर लक्ष्मी मां का चित्र अंकित हो. अगर आप सोने का सिक्का नहीं खरीद सकते हैं तो लक्ष्मी मां के किसी भी चित्र का पूजन भी कर सकते.
  2. चांदी के सिक्के अगर आप सोने के सिक्के नहीं खरीद पा रहे हैं तो चांदी के सिक्के से भी लक्ष्मी मां का आशीर्वाद मिल जाएगा. चांदी के सिक्के किसी को उपहार में देने के लिए भी बेस्ट ऑप्शन है.
  3. आभूषण किसी भी तरह के आभूषण खरीदने का सबसे शुभ समय धनतेरस है, खासकर सोने और चांदी के आभूषण खरीदने का.
  4. व्यवसाय से संबंधित सामान- धनतेरस के दिन आप अपने व्यवसाय से संबंधित कोई सामान खरीद सकते हैं जैसे- राइटर पेन, आर्टिस्ट ब्रश और स्टूडेंट कॉपी-किताब खरीद सकते हैं, व्यवसायियों को धनतेरस के दिन बहीखाता के रजिस्टर और अकाउंट मेनटेन करना चाहिए. इस रजिस्टर को अपने घर के पश्चिम दिशा में रखें.
  5. इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स धनतेरस के दिन इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स जैसे फ्रिज, ओवन, मोबाइल फोन, लैपटॉप इत्यादि भी खरीद सकते हैं. आप इन सामानों को घर के उत्तर-पूर्व दिशा में रख सकते हैं.
  6. गोमती चक्र- सेहतमंद और संपन्नता के लिए धनतेरस के दिन 11 गोमती चक्र खरीद सकते हैं. धनतेरस पर गोमती चक्र को पीले वस्त्र में बांधकर अपनी तिजोरी या लॉकर में रख दें.
  7. बर्तन- धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने की भी परंपरा है, पीतल के बर्तन खरीद लीजिए और इसे अपने घर की पूर्व दिशा में रखें.
  8. झाडू- धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है. इससे घर की विपन्नता और आर्थिक संकट दूर जाते हैं.
  9. स्वास्तिक- ये भी कहा जाता है कि दरवाजे पर स्वास्तिक का एक चिह्न बनाने से भी सौभाग्य में वृद्धि होती है.
  10. धनिया के बीज– धनतेरस पर धनिया खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. इसे समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. पूजा में मां लक्ष्मी को धनिया के बीज अर्पित कर इसे अपनी तिजोरी में रख दें. लक्ष्मी पूजा के समय धनिया के बीज लक्ष्मी मां को चढ़ाएं और पूजा के बाद किसी बर्तन या बगीचे में धनिया के बीज बो दें. कुछ बीज गोमती चक्र के साथ अपनी तिजोरी में रखें.
  11. सोलह श्रृंगार– धनतेरस के दिन शादीशुदा महिलाओं को सोलह श्रृंगार का तोहफा देना शुभ माना जाता है. इसके अलावा लाल रंग की साड़ी, सिंदूर के साथ देना भी अच्छा माना जाता है. इससे भी लक्ष्मी मां प्रसन्न होती हैं. अगर आपकी जान-पहचान में कोई शादीशुदा महिला नहीं है तो आप किसी कुंवारी लड़की को भी ये गिफ्ट दे सकते हैं.

धनतेरस के दिन क्या नहीं खरीदना चाहिए?

मान्यता के मुताबिक, अगर आप धनतेरस के दिन इन चीजों को खरीदते हैं तो इससे सौभाग्य के बजाए घर में दुर्भाग्य आता है.

  1. ना खरीदें लोहा- धनतेरस के दिन लोहे की बनी हुईं चीजें घर में नहीं लानी चाहिए. अगर आपको लोहे के बर्तन खरीदने हैं तो धनतेरस से एक दिन पहले ही बर्तन खरीद लें.
  2. खाली बर्तन– घर में बर्तन लाने से पहले इसे पानी या किसी दूसरी चीज से भर लें.
  3. स्टील- धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है. स्टील भी लोहा का ही दूसरा रूप है इसलिए कहा जाता है कि स्टील के बर्तन भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदने चाहिए. स्टील के बजाए कॉपर या ब्रॉन्ज के बर्तन खरीदे जाने चाहिए.
  4. काले रंग की वस्तुएं– धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए. धनतेरस एक बहुत ही शुभ दिन है जबकि काला रंग हमेशा से दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है.
  5. धारदार हथियार- धनतेरस के दिन अगर आप खरीदारी करने निकले हैं तो चाकू, कैंची व दूसरे धारदार हथियारों को खरीदने से बचना चाहिए.
  6. नया वाहन– आपको धनतेरस के दिन कार या वाहन घर लानी है तो उसका भुगतान एक दिन पहले कर लें, धनतेरस के दिन नहीं.
  7. नकली सोना– धनतेरस के दिन सबसे ज्यादा सोने की ही खरीदारी होती है लेकिन एक बात ध्यान में रखना जरूरी है कि इस दिन गलती से भी नकली ज्वैलरी, सिक्के घर में नहीं लाने चाहिए.
  8. तेल- धनतेरस के दिन तेल या तेल के उत्पादों जैसे घी, रिफाइंड इत्यादि लाने के लिए मना किया जाता है.
  9. एल्युमीनियम या कांच की बनी चीजें- कांच का संबंध राहु से माना जाता है इसलिए धनतेरस के दिन इसे खरीदने से बचना चाहिए. इस दिन भूलकर भी एल्युमीनियम या कांच के बर्तन ना खरीदें क्योंकि इन्हें राहु से संबंधित माना जाता है और इन्हें घर पर लाने का मतलब है कि मां लक्ष्मी के आगमन से पहले आप राहु को अपने घर पर बुला चुके हैं.
  10. उपहार- किसी को तोहफा देने का मतलब है कि आप अपने घर से रुपए खर्च कर रहे हैं यानी धनतेरस के दिन अपने घर से लक्ष्मी को दूसरी जगह भेजना अशुभ माना जाता है.

दिल्ली में कोरोना का रिकॉर्ड तोड़ कहर जारी, 24 घंटे में 8,593 नए मामले आए सामने

Previous article

मिल गई कोरोना वैक्सीन! रूस का दावा उनकी दवा 92% प्रभावी

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured