पश्चिमी विक्षोभ के चलते पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी, पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदला

पश्चिमी विक्षोभ के चलते पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी, पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदला

नई दिल्ली। पश्चिमी विक्षोभ के चलते पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश से दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है। दिल्ली-एनसीआर में जहां सोमवार दोपहर से रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी है तो पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हिमालय क्षेत्र मंगवलार को भी भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। मंगलवार सुबह बारिश के दौरान घने बादलों के चलते घुप अंधेरा तक छा गया था। दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गुरुग्राम में भी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन घटों के दौरान यूपी के हरदोई, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, मेरठ, हापुड़, शामली, बागपत, मुजफ्फरनगर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद के आसपास इलाकों में भी बारिश होगी।

 

बता दें कि भारतीय मौसम विभाग की मानें तो आगामी दो दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में ऐसे ही हालात रहने के अासार हैं। ऐसे में वेस्टर्न डिस्टरबेंस से ही उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों के माैसम में भी तेजी से बदलाव होगा, खासकर दिल्ली, यूपी, हरियाणा पंजाब और राजस्थान में। दिल्ली-एनसीआर समेत पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तर राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश में सोमवार से ही हालात बिगड़गने लगे थे। मंगलवार को भी कुछ राज्यों में हवाएं काफी तेज चलेंगी। इसके अलावा मंगलवार को पंजाब और हरियाणा के अलावा उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश की आशंका है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले तीन तक कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना बनी है।

वहीं जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के निचले क्षेत्रों में व पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में आज से अगले 24 घंटे में ओलावृष्टि आशंका है। वहीं मध्य प्रदेश में 24 जनवरी और छत्तीसगढ़ में 25 जनवरी को ओलावृष्टि होने की संभावना है। वहीं आज कोहरे की बात करें तो आेडिशा के तटीय इलाकों में आज सुबह घना कोहरा छाया रहेगा। दिल्ली में सोमवार दोपहर से शुरू हुई बारिश रातभर और फिर मंगलवार सुबह से जारी है। इससे जहां ठंड में इजाफा हुआ है, वहीं दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण भी काफी हद तक घट गया है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी। इतना ही नहीं, इसी तरह का मौसम 26 जनवरी तक बना रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के चलते सोमवार से बुधवार तक बारिश की संभावना पहले से थी। मंगलवार को भी दिनभर बादल छाए रहेंगे और बारिश होती रहेगी।

साथ ही इससे सोमवार को दोपहर शुरू हुई हल्की बारिश रुक-रुककर देर रात तक होती रही। सोमवार रात को तेज बारिश से जगह-जगह पानी भर गया है। इससे दिल्ली की फिजा ही बदल गई। दिल्लीवासियों को एक बार फिर चिर-परिचित ठंड का अहसास हुआ। अधिकतम पारा छह डिग्री तक गिर गया। सोमवार को सुबह से ही बादल छाए हुए थे। देर तक बादलों और सूरज के बीच आंखमिचौली चलती रही। फिर दोपहर के समय मौसम ने करवट ली और तेज हवा के साथ दिल्ली के विभिन्न इलाकों में बारिश शुरू हो गई।