featured यूपी

अयोध्या के अनुरूप होगा राष्ट्रपति का स्वागत : नीलकण्ठ तिवारी

अयोध्या के अनुरूप होगा राष्ट्रपति का स्वागत

लखनऊ। उ.प्र. सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री एवं अयोध्या जनपद के प्रभारी मंत्री डा. नीलकण्ड तिवारी ने बुधवार को सर्किट हाउस में राष्ट्रपति के प्रस्तावित अयोध्या कार्यक्रम संबंधित तैयारियों की अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक की। प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि राष्ट्रपति के आगमन पर उनका स्वागत अयोध्या के अनुरूप हो तथा किसी प्रकार की कोई कमी न रहें, सुरक्षा और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए।

रामायण कान्क्लेव का शुभारम्भ करेंगे राष्ट्रपति
प्रभारी मंत्री ने बताया कि 29 अगस्त 2021 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविद रामायण कान्क्लेव का शुभारम्भ और कुछ परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। रामायण कान्क्लेव रामकथा पार्क में आयोजित किया जायेगा। अयोध्या से शुरू होने वाला रामायण कान्क्लेव 01 नवम्बर तक चलेगा। इस दौरा प्रदेश के 17 जिलों में रामायण कान्क्लेव रामायण से जुड़े विषयों पर आधारित होंगे। अयोध्या का विषय सामाजिक समरसता है।

अयोध्या के मुख्य स्थलों पर होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम
रेलवे स्टेशन से रामकथा पार्क तक मार्ग में पड़ने वाले  मुख्य स्थलों पर लोक सांस्कृति कार्यक्रम कराने के लिए अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक को कहा गया है। मंत्री ने समस्त कार्यक्रम स्थलों पर तैनात किये जा रहे मजिस्ट्रेटांे व पुलिस अधिकारियांे की एक-एक करके जानकारी ली। उन्होंने लोकापर्ण व शिलान्यास वाले स्थल पर साफ-सफाई व सजावट कराने को कहा।

कार्यक्रम स्थल के आस-पास एन्टीलार्वा का छिड़काव व फाॅगिंग कराने के निर्देश दिये। नालियों की विधिवत साफ-सफाई कराने के लिए नगर निगम को निर्देश दिये। रास्ते में पड़ने खम्भो से फालतू तारो को हटवाने, झुके खम्भो को ठीक कराने, लटके-ढीले तारो को टाइट कराने,स्ट्रीट लाइटो को ठीक कराने तथा खम्भो को पेंट कराने हेतु एक्स0ई0एन0 विद्युत को निर्देश दिये। दीवालों पर लिखे चीजो को साफ कराने के भी निर्देश दिये गये। उन्होंने कार्यक्रम स्थल में आने वाले गणमान्य लोगो के बैठने, पानी की व्यवस्था, सुरक्षा आदि के सम्बन्ध में भी निर्देश दिये। पुलिस विभाग को सभी कार्यक्रम स्थलों पर इंचार्ज लगाने के साथ ही सभी से आपस में समन्वय कर व्यवहार कुशलता के साथ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिये।

Related posts

पुलिसिया उत्पीड़न के खिलाफ कांग्रेस ने की दलित पंचायत, लिया गया ये निर्णय

Shailendra Singh

वीडियो: चिताओं के बीच मसाने वाली होली

Saurabh

जब जिलाधिकारी मैडम ने बैलगाड़ी पर बैठकर किया क्षेत्र का दौरा, जानिए पूरा मामला

Aditya Mishra