featured देश

Weather Today: देश के पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी

180352 rainweb 1 Weather Today: देश के पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी

Weather Today: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. पहाड़ से मैदान तक आसमान से आफत बरस रही है। हिमाचल और उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश मुसीबत बनकर आई है। इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश की भी आशंका है। उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में भी आज जोरदार बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

ये भी पढ़ें:-

Aaj Ka Rashifal: 30 जुलाई को इन राशियों के लोगों को मिलेगी जॉब में सफलता, जानें आज का राशिफल

इन राज्यों में बरसेंगे बादल 

स्काईमेट वेदर के मुताबिक उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, सिक्किम, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और दक्षिण में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में भी बारिश की संभावना जताई गई है।

Cooling effect: Light rain may bring respite today- The New Indian Express

बिहार, दिल्ली, झारखंड,ओडिशा, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल, कोंकण व गोवा और लक्षद्वीप में भी हल्की से मध्यम बारिश लोगों को भिगो सकती है। गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश, तटीय तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, लद्दाख और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

यूपी में आज अच्छी बारिश की उम्मीद 

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में शुक्रवार को अच्छी बारिश हुई है और मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का यह दौरा आगे भी जारी रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक राज्य के विभिन्न इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है। राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को तेज बारिश से कई इलाकों में जलभराव हो गया था।

Heavy Rainfall Over Vidarbha, More Showers Likely | Skymet Weather Services

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक लखनऊ समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज भी बारिश की संभावना है। ग्रामीण इलाकों के लोग अपनी फसलों के लिए बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और यह बारिश फसलों के लिए वरदान साबित हो सकती है।

दिल्ली और आसपास के इलाकों में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग ने शनिवार को दिल्ली और उससे सटे इलाकों में सामान्य रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया है कि अधिकतम 33 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग ने पहले कहा था कि ‘मानसून ट्रफ’ यानी कम दबाव के क्षेत्र के धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ते रहने की संभावना है और इस वजह से बुधवार से उत्तर भारत में बारिश की गतिविधियां तेज हो सकती हैं।

When did it rain: As #DelhiRains trends, many Delhiites claim it did not,  at all - Times of India

उत्तराखंड में अलर्ट जारी 

उत्तराखंड के विभिन्न इलाकों में रहने वाले लोग इन दिनों भारी बारिश के कारण परेशान हैं। मौसम विभाग का कहना है कि भारी बारिश का यह दौर आज भी जारी रहेगा। आज राजधानी देहरादून, पौड़ी, चंपावत और नैनीताल में बादल जमकर बरस सकते हैं। मौसम विभाग की ओर से इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

रविवार को भी देहरादून, पौड़ी, टिहरी, चंपावत और नैनीताल जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है और इसके लिए अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि भारी बारिश के कारण भूस्खलन और यातायात बाधित होने की भी आशंका है। भारी बारिश के कारण राज्य की कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान के आसपास या ऊपर पहुंच चुका है।

Rain in Delhi NCR: Rain lashes Delhi-NCR; Pre-monsoon showers to keep  heatwave away for 5 more days | Delhi News - Times of India

बिहार में मानसून सक्रिय 

बिहार की राजधानी पटना में शुक्रवार की शाम को अच्छी बारिश हुई। बारिश के कारण लोगों को गर्मी और उमस से काफी राहत मिली है। मौसम विभाग की ओर से बिहार के विभिन्न इलाकों में 3 अगस्त तक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान उत्तरी और दक्षिण बिहार के कई इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है। इस दौरान पूर्वी चंपारण, सीवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर, किशनगंज, मधेपुरा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर और सहरसा आदि जिलों में जोरदार बारिश होने की संभावना है।

Related posts

किसान आंदोलन पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता, हो रही कोरोना फैलने की आशंका

Shagun Kochhar

शाहजहाँपुर के नानक पूरी गुरुद्वारे में बरसे अखिलेश, कहा- सरकार ने किसानों के रास्ते में बिछाई किले

Rani Naqvi

Navratri 2020 Clothes Colours नवरात्रि में कपड़े को रंग है शुभ

Pritu Raj