September 17, 2021 2:47 pm
Breaking News यूपी

तेजी से बढ़ रहा है गंगा का जलस्तर, बाढ़ के बन रहे आसार

तेजी से बढ़ रहा है गंगा का जलस्तर, बाढ़ के बन रहे आसार

लखनऊ: यूपी के कई जिले ऐसे हैं, जो इन दिनों बाढ़ की तबाही का सामना कर रहे हैं। खबरों के अनुसार गंगा का जलस्तर चेतावनी बिंदु पर पहुंच गया है। फर्रुखाबाद में यह बिंदु 136.60 पर है। इसके चलते प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है।

हालांकि इस बीच रामगंगा नदी का जलस्तर थोड़ा सा कम हुआ है। यहां पानी 135.15 मीटर पर है। अलग-अलग जगहों से मिल रही जानकारी चिंता बढ़ाने वाली है। नरोरा बांध से 115255 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। वहीं हरिद्वार से 108506 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इसी का परिणाम है कि गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ने लगा है।

बिजनौर से 102399 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। वहीं रामनगर बैराज से 3636 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इसका परिणाम यह हो रहा है कि गंगा के किनारे रहने वाले लोगों की नींद उड़ गई है। उन्हें अब सुरक्षित स्थानों की तरफ जाना होगा।

गंगा पार के कई गांव में कटान देखने को मिल रही है। ऐसे में पानी धीरे-धीरे ग्रामीण क्षेत्रों तक बढ़ने लगेगा। गंगा और रामगंगा दोनों नदियों का जलस्तर बढ़ने से स्थिति काफी विकट बनती दिखाई दे रही है। जलस्तर बढ़ने से कई गांवों का संपर्क भी टूट गया है और वहां का जनजीवन भी प्रभावित होने लगा है।

ऐसे में प्रशासन इन क्षेत्रों में और राहत बचाव का काम शुरू कर रहा है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले से ही सभी विभाग को अलर्ट पर रखा है। किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए सारे इंतजाम करने की बात कही गई है। लोगों को सभी जरूरत की चीजें समय रहते उपलब्ध करवाई जाएं और उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाया जाए। इसके लिए टीम को तैनात रहने के लिए कहा गया है।

Related posts

पाकिस्तान ने अखनूर सेक्टर में किया सीजफायर का उल्लंघन

bharatkhabar

विशाखापट्टनम टेस्ट : भारत ने टॉस जीत चुनी बल्लेबाजी

bharatkhabar

कारगिल से बुरा होगा हाल, जावेद अख्तर की पाकिस्तान को चेतावनी

kumari ashu