facemask चेहरे पर लाना चाहते हैं ग्लो, अपनाएं ये आसान तरीके...

रोज बढ़ते प्रदूषण से हमारी स्किन दिन पर दिन खराब होती जा रही है। अगर आज के समय में हम अपनी त्वचा का ठीक से ख्याल ना रखें तो बहुत कम उम्र में हमारी स्किन रफ होने लगती है। साथ ही कील, मुंहासे और झाई पड़ने से हमारी उम्र ज्यादा दिखने लगती है।

ये बात सच है कि खूबसूरत और चमकता चेहरा हमारे अंदर आत्मविश्वास भरता है। लेकिन जब इसी चेहरे पर धब्बे और दाग दिखते हैं तो ये आत्मविश्वास कमजोर भी करता है। आप इसे क्रीम या किसी और चीज से छिपाने की कोशिश करते होंगे लेकिन उसके बाद भी कई बार वो नजर आता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताते हैं जो इन धब्बों को हटाकर आपको बेदाग त्वचा पाने में मदद करेगा-

हल्दी, दही और बेसन का बनाए फेस पैक

हल्दी, दही और बेसन का प्रयोग शायद आप सबने किया ही होगा। आपको करना बस ये है कि दो चम्मच हल्दी को दही और बेसन के साथ मिलाना है और एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर तैयार कर लेना है। इसके बाद इसे त्वचा पर लगा लें और  20 मिनट तक प्रतीक्षा करें। उसके बाद गुनगुने पानी से अपना फेस धो लें। 3 से 4 दिन में आपके चेहरे पर ग्लो आना शुरू हो जाएगा।

शहद और दालचीनी का लेप लगाएं

दूसरा घरेलू नुसखा और असरदायक है। बता दें शहद में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुंहासे के इलाज में मददगार होते हैं।वहीं दालचीनी में भी एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों को दूर करता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। आपको इन दोनों का पेस्ट बनाकर अपने फेस पर लगाना है और फिर 15-20 मिनट के लिए छोड़ देना है। उसके बाद गुनगुने पानी से अपना फेस धो लें।

नीम के पत्तों और हल्दी का पेस्ट असरदार

नीम के पत्तों और हल्दी का पेस्ट ब्लैकहैड और मुंहासे वाली त्वचा के लिए उपयोगी होता है। सूखी हल्दी के पाउडर और दूध को मिलाएं फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर 30 मिनट तक लगाए रखें। और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

बादाम के पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर भी आप अपने चेहरे पर निखार ला सकते हैं। इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएं। गुलाब जल को खीरे के रस में मिलाकर चेहरे पर लगाने से तेलीयता कम होती है।

पीएम मोदी छह अप्रैल को यूपी को करेंगे संबोधित, जानिए वजह

Previous article

नामांकन प्रक्रिया का आखरी दिन आज, पहले दिन 16,000 से अधिक लोगों ने भरा पर्चा

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured