सप्‍त देवालयों की शोभायात्रा से बढ़ेगी वृंदावन कुंभ की रौनक  

मथुरा: वृंदावन कुंभ पूर्व वैष्‍णव बैठक मेले की शोभा प्राचीन सप्‍त देवालय और बढ़ाएंगे। रविवार (सात मार्च) को सुबह सप्‍त देवालयों की भव्‍य शोभायात्राएं निकला जाएंगी।

यह भी पढ़ें: महाशिवरात्रि पर महा पूजन की विधि, जानिए कैसे करें महादेव को प्रसन्न

सप्त देवालयों की भव्य शोभायात्राओं को लेकर श्रीबांके बिहारी की नगरी उत्साह में डूबी हुई है। सप्त देवालयों में उत्सव की तैयारियों पूरी हो चुकी हैं। इस बार कुंभ परिसर में श्री राधादामोदर मंदिर की तरफ से पैराग्लाइडिंग से पुष्प वर्षा की जाएगी।

देश के कोने-कोने से आएंगे श्रद्धालु

श्री राधादामोदर मंदिर के सेवायत पूर्णचंद गोस्वामी के मुताबिक, सात मार्च को निकाली जाने वाली शोभायात्रा में देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालु हिस्‍सा लेंगे। साथ ही अमेरिका, रूस, कनाडा आदि देशों से आए श्रद्धालु भी शामिल होंगे। श्रद्धालुओं द्वारा श्री हरिनाम संकीर्तन किया जाएगा। सप्‍त देवालयों की शोभायात्रा में विभिन्न प्रकार की झांकियां निकाली जाएंगी।

ये देवालय होंगे शामिल 

ठाकुर राधारमण मंदिर में आयोजित हुई बैठक में शोभायात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। सप्‍त देवालयों की शोभायात्रा में प्राचीन ठाकुर राधारमण मंदिर, राधा ममोहन मंदिर, राधा गोविंद देव मंदिर, राधा गोपीनाथ मंदिर, राधा श्याम सुंदर मंदिर, राधा दामोदर मंदिर, राधा गोकुलानंद मंदिर शामिल होंगे।

 

Capture1 सप्‍त देवालयों की शोभायात्रा से बढ़ेगी वृंदावन कुंभ की रौनक  

वृंदावन कुंभ में महंताई की परंपरा शुरू

वहीं, वृंदावन कुंभ में अब महामंडलेश्वर और महंत की पदवी देने की प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है। इसमें तीनों अनी और अखाड़ों के महंत और संतों ने महंत भगवानदास को महामंडलेश्वर की पदवी प्रदान की, जो वृंदावन कुंभ में पहली महंताई है।

 

Capture2 सप्‍त देवालयों की शोभायात्रा से बढ़ेगी वृंदावन कुंभ की रौनक  

शाही स्नान से पहले बदली यातायात व्यवस्था

उधर, वृंदावन कुंभ मेले में श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को लेकर पुलिस प्रशासन ने नया रूट चार्ट निर्धारित किया है। पुलिस अधीक्षक सिटी एमपी सिंह के मुताबिक, शनिवार, रविवार, नौ मार्च और 13 मार्च को होने वाले शाही स्नान के लिए ट्रैफिक व्यवस्था तय की गई है। इसमें यमुना एक्सप्रेस वे की ओर से NH-19 की ओर जाने वाले वाहनों को राया कट से लक्ष्मीनगर तिराहा होते हुए कृष्णापुरी तिराहे-टैंक चौराहा से भेजा जाएगा।

 

Capture 1 सप्‍त देवालयों की शोभायात्रा से बढ़ेगी वृंदावन कुंभ की रौनक  

कल कोलकाता में मोदी की विशाल रैली, मिथुन चक्रवर्ती के शामिल होने पर अटकलें तेज

Previous article

पति निक जोनास के साथ इस वीडियो में मस्ती करती नजर करती आई प्रियंका चोपड़ा, देखें हॉट वीडियो

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured