featured देश

झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए वोटिंग शुरू, फिलहाल बीजेपी का कब्जा

झारखंड 1 झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए वोटिंग शुरू, फिलहाल बीजेपी का कब्जा

रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। राज्य की 17 विधानसभा सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं। इन 17 सीटों में से 10 पर फिलहाल सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का कब्जा है। 2014 में बीजेपी इनमें से सात सीटें जीती थी, लेकिन बाद में झारखंड विकास मोर्चा के कुल छह और इस चरण की तीन सीटों के विधायक पार्टी में शामिल हो गए थे।

बता दें कि 2014 के विधानसभा चुनाव में इन 17 सीटों में से बीजेपी को सात, झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) को तीन, जेवीएम को तीन, कांग्रेस को दो, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (एजेएसयू) और सीपीआई (माले) को एक-एक सीट पर जीत हासिल हुई थी। बाद में जेवीएम के कुल छह विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे, जिसके चलते इस चरण की 17 सीटों में 10 पर बीजेपी का कब्जा हो गया था।

झारझंड में तीसरे चरण के चुनाव में कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, बड़कागांव, रामगढ़, मांडू, हजारीबाग, सिमरिया, राजधनवार, गोमिया, बेरमो, ईचागढ़, सिल्ली, खिजरी, रांची, हटिया और कांके विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।

बीजेपी के अलावा इस चरण में पूर्व सीएम और जेवीएम के संस्थापक बाबूलाल मरांडी और इस बार बीजेपी से अलग होकर चुनाव लड़ रही एजेएसयू के अध्यक्ष सुदेश महतो के लिए बड़ी चुनौती है। मरांडी जहां कांग्रेस-जेएमएम गठबंधन में शामिल नहीं हुए, वहीं एजेएसयू ने बीजेपी से अपना गठबंधन तोड़ लिया। ऐसे में इन पार्टियों के सामने खुद को साबित करने की बड़ी चुनौती है।

दलबदलुओं पर भी नजर

रांची जिले के हटिया से पिछली बार जेवीएम के टिकट से जीतकर विधानसभा पहुंचे नवीन जायसवाल इस चुनाव में बीजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरे हैं। इस चरण का चुनाव एजेएसयू के लिए सबसे अहम माना जा रहा है क्योंकि वह अकेले अपने दम पर चुनाव मैदान में उतरी है। एजेएसयू के नेता भी मानते हैं कि राज्य में एजेएसयू को अपनी ताकत बढ़ाने के लिहाज से इस चरण का चुनाव उसके लिए काफी महत्वपूर्ण होगा। इस चरण में एजेएसयू ने मांडू, गोमिया, सिमरिया, बड़कागांव, ईचागढ़, रामगढ़, सिल्ली सहित कई सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं।

उम्मीदवारों की संख्या

कुल उम्मीदवार- 309

पुरुष- 277

महिला- 32

सबसे ज्यादा उम्मीदवार

इचागढ़- 31

सबसे कम उम्मीदवार

रांची और कांके- 12-12

दिग्गज उम्मीदवार

सीपी सिंह

नीरा यादव

बाबूलाल मरांडी

सुदेश महतो

राजेंद्र सिंह

कितने मतदाता

मतदाता- 56,18,267

पुरुष- 29,37,976

महिला- 26,80,205

पहली बार वोट करने वाला मतदाता- 1,44,153

Related posts

शिव भक्तों को पीएम मोदी देंगे सौगात, राष्ट्रीयता का प्रतीक बनेगा श्री काशी विश्वनाथ धाम

Neetu Rajbhar

राष्ट्रमंडल खेल: मौसम खत्री ने जीता रजत पदक

rituraj

अनंतनाग में यात्रियों पर हुए आतंकी हमले के बाद उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट

Srishti vishwakarma