featured देश राज्य

महाराष्ट्र: सामने आया शौचालय घोटाला, सिर्फ कागजों में बने शौचालय

toilet महाराष्ट्र: सामने आया शौचालय घोटाला, सिर्फ कागजों में बने शौचालय

महाराष्ट्र। पीएम मोदी स्वच्छ भारत के नाम की माला हमेश जपते रहते हैं। लेकिन अब स्वच्छ भारत अभियान के तहत धोखाधड़ी भी लोग करने लग गए हैं। मामला महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले के पाटण गांव से सामने आया है। यहां पर सरकारी कागजात में तो शौचालय बन गए हैं लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है।

toilet महाराष्ट्र: सामने आया शौचालय घोटाला, सिर्फ कागजों में बने शौचालय
toilet corruption

सरकारी कागजात के मुताबिक यहां 112 घरों में शौचालय बनाए गए हैं जिसके तहत गांव को खुले में शौच मुक्त करार दिया गया है और तो और यहां पर पुरस्कार भी दिए गए हैं। कागजी शौचालय तो गांव में बने हुए हैं लेकिन अभी भी ग्रामीण खुले में शौच करने को मजबूर हैं। यह मामला उस वक्त उजागर हुआ जब ग्रामीण गांव में शौचालय बनाने की मांग करने लग गए। ग्रामीणों के मुताबिक उन्हें शौचालय निर्माण के लिए जो राशि मिलनी थी वो अभी तक नहीं मिल पाई है।

ग्रामीणों ने सिर्फ अपने घरों में शौचालय बनाने के लिए गड्ढे खोदे हुए हैं। लेकिन वहां शौचालय अभी तक नहीं बन पाया है। ऐसे में सवाल यह उठ रहा है कि क्या सिर्फ कागजों में शौचालय बनाना ही काफी है या जमीनी हकिकत भी जरूरी है ? सवाल उजागर हो रहा है कि बिना शौचालय ही गांव को शौच मुक्त करार के साथ पुरस्कार भी दे दिया है ?

Related posts

सोनिया गांधी के नेतृत्व में विपक्षी दलों को एकजुट करने की कवायद शुरू

Rani Naqvi

पीएम मोदी करेंगे वाराणसी दौरा, देंगे कई परियोजनाओं का तोहफा

shipra saxena

तांडव विवाद पर बोलीं साध्वी प्रज्ञा ठाकुर- ‘तांडव’ बनाने वालों के छीन लिए जाएं सारे अधिकार

Aman Sharma