Breaking News यूपी

पूर्वांचल में जल्द बनेगा वेटनरी मेडिकल कॉलेज, 30 एकड़ में तैयार होगा कैंपस

पूर्वांचल में जल्द बनेगा वेटनरी मेडिकल कॉलेज, 30 एकड़ में तैयार होगा कैंपस

गोरखपुर: पूर्वांचल के लिए उत्तर प्रदेश सरकार एक और सौगात ला रही है, यहां जल्द ही वेटनरी मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य शुरु कर दिया जायेगा। कुल 30 एकड़ की जमीन इसको बनाने के लिए अनुमानित है, जिस पर प्रशासन की मुहर लगना अभी बाकी है।

पशुपालकों को मिलेगी मदद

इस मेडिकल कॉलेज के बन जाने से पशुपालकों को भी काफी मदद मिलेगी, साथ ही शोधकार्यों से उनकी आय में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है। योगी सरकार इस निर्माण को लेकर पूरी तरह से मुस्तैद है, पिछले बजट में ही इसके लिए रकम पास कर दी गई थी।

पीडब्ल्यूडी विभाग के डीपीआर में निर्माण के लिए 325 करोड़ रुपये की बात कही गई थी। वहीं बजट में इसके लिए 40 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए गए हैं। यह निर्माण कार्य चरगावा स्थित पशुपालन विभाग की जमीन पर होगा, इस क्षेत्र को कृषि विभाग से अधिग्रहित किया गया है।

पूर्वांचल में जल्द बनेगा वेटनरी मेडिकल कॉलेज, 30 एकड़ में तैयार होगा कैंपस
पशुपालक
पहले 80 सीटों से होगी शुरुआत

इस मेडिकल कॉलेज में पहले 80 सीटें निर्धारित हैं, बाद में इसकी संख्या बढ़ाने की बात कही जा रही है। पढ़ाई के साथ-साथ कैंपस में ही शोध कार्यों को भी बढ़ावा दिया जायेगा। इस मेडिकल कॉलेज को मथुरा के वेटनरी विश्वविद्यालय से जोड़ा जायेगा। प्रदेश की बात करें तो अभी मथुरा सहित कुल 5 वेटनरी मेडिकल कॉलेज हैं। पूर्वांचल में इस नये निर्माण से लोगों को भारी फयदा होगा।

कॉलेज के अतिरिक्त होंगे कई निर्माण

इस परिसर में कॉलेज के साथ ही कई अन्य फार्म भी बनाने की तैयारी है। जिसमें पोल्ट्री फार्म, चारागाह, बकरी एवं भेड़ फार्म जैसी चीजें भी स्थापित की जायेंगी। इस निर्माण का फायदा सरकार और जनता दोनों को मिलने वाला है। साथ ही इन व्यवसायों की तरफ लोगों का और रुझान भी होगा। जागरुकता के माध्यम से पशुओं की स्थित और उनसे निकलने वाले उत्पादों को भी बढ़ावा मिलने की संभावना है।

Related posts

जम्मू कश्मीर: मुठभेड़ के दौरान जेसीओ शहीद

Pradeep sharma

मेरठः ‘वन्देमातरम’ को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी

Rahul srivastava

गर्व की बात है मदर टेरेसा को संत की उपाधि मिलना: मोदी

bharatkhabar