February 7, 2023 9:35 pm
Breaking News featured यूपी

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, 15 फरवरी से 31 मार्च तक नहीं चलेगी वंदेभारत एक्सप्रेस

vande bharat express

वाराणसी। यात्रीगण कृपया ध्यान दें, नई दिल्ली से बनारस तक जाने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन 15 फरवरी से 31 मार्च तक नहीं चलेगी। इसकी जगह रेलवे तेजस ट्रेन चलाएगा। अहम बात यह है कि यात्रियों से किराया भी तेजस ट्रेन का ही वसूला जाएगा।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस वर्ष 2019 में चलाई गई थी। इसके रैक को 18 महीने के बाद मेंटीनेंस के लिए जाना होता है। कोरोना के चलते 6 महीने यह ट्रेन बंद भी रही। वंदे भारत एक्सप्रेस के सिर्फ दो ही रैक हैं। दूसरा रैक नई दिल्ली से कटरा रूट पर चल रहा है, इसलिए इस रूट पर तेजस एक्सप्रेस को भेजा जाने का ही विकल्प है।

15 फरवरी के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस रिजर्वेशन सस्पेंड कर दिए गए हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस में ऑटोमैटिक डोर, 360 डिग्री पर घूमने वाली चेयर, लग्जरी टॉयलेट और तमाम ऐसी सुविधाओं के नाम पर रेलवे ने इसका किराया भी शताब्दी एक्सप्रेस से कहीं ज्यादा तय किया था। वहीं, तेजस के 17 कोच होंगे, जिनमें अलग-अलग क्लास के हिसाब से 1176 सीटों पर बुकिंग होगी।

दिल्ली से दो नई ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है रेलवे
रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए 8 फरवरी से नई दिल्ली-कालका शताब्दी स्पेशल तथा 10 फरवरी से नई दिल्ली-आगरा कैंट एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू करने का निर्णय लिया है। इन दोनों ट्रेन सेवाओं का संचालन प्रतिदिन किया जाएगा। यह ट्रेन यात्रियों को सुरक्षित, सुगम तथा आरामदायक यात्रा का साधन उपलब्ध कराएंगी। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक कोरोना महामारी के चलते सीमित संख्या में चल रहीं रेलगाड़ियों के चलते लगातार इस रूट पर लोगों की भीड़ को देखते हुए इन ट्रेन को चलाने का फैसला किया गया है।

धीरे-धीरे सभी बंद ट्रेनों को शुरू करने की तैयारी
रेलवे धीरे-धीरे कोरोना काल में बंद की गई सभी ट्रेनों को शुरू करने की तैयारी कर रहा है। मार्च के अंत तक सभी ट्रेनें शुरू करने की योजना है। इससे यात्रियों को काफी हद तक राहत मिल जाएगी। कोरोना काल में तमाम ट्रेनें बंद होने के कारण लोगों ने रोडवेज में खूब सफर किया। पिछले कुछ महीने से तमाम लोग रोडवेज की एसी बसों में सफर कर रहे हैं। ट्रेनें दुबारा शुरू होने पर उनका सफर आसान हो जाएगा।

Related posts

मानसून सत्र से पहले पीएम नरेंद्र मोदी के वक्तव्य का मूल अंश..

mahesh yadav

मंत्रिमंडल फेरबदल में खुश न होने का कारण नहीं: वेंकैया

bharatkhabar

UP: ब्‍लॉक प्रमुख चुनाव के चलते इन अधिकारियों की छुट्टियां 11 जुलाई तक रद्द

Shailendra Singh