featured लाइफस्टाइल

Valentine’s Day पर सितारों के मिलन से खूब उमड़ेगा प्‍यार, आप भी कीजिए इज़हार

Valentine's Day पर सितारों के मिलन से खूब उमड़ेगा प्‍यार, आप भी कीजिए इज़हार

दुनियाभर में हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन-डे मनाया जाता है और इस दिन युवाओं में भारी उत्‍साह देखने को मिलता है। इसे सेंट वेलेंटाइन डे और सेंट वेलेंटाइन फीस्ट भी कहा जाता है और इस दिन को प्यार का इजहार करने का दिन माना जाता है। मगर, इस साल के वैलेंटाइन-डे का बहुत खास महत्व है।

यह भी पढ़ें: UP: उपमुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कब होंगे पंचायत चुनाव?  

दरअसल, ज्योतिष गणना के मुताबिक, इस साल वैलेंटाइन-डे पर ग्रहों का खास संयोग बन रहा है, जो आपके प्रेम जीवन को प्रभावित करेगा। जानिए ग्रहों का कैसे पड़ेगा आपके प्रेम जीवन पर प्रभाव…

  • वैलेंटाइन-डे के दिन यानी 14 फरवरी को बुध ग्रह मकर राशि में उदित हो रहा है, जो रूठे प्रेमियों को मनाने के लिए शुभ होगा। दोनों के बीच संवाद कायम होगा।
  • मिथुन और कन्या भी बुध की राशि में हैं। इससे प्रेमी अगर प्यार का इजहार करने में हिचक रहे हैं तो उनका आत्मबल बढ़ेगा और बेझिझक अपने प्यार का इजहार कर सकेंगे।
  • वैलेंटाइन-डे रविवार को है। इस दिन रवि योग बना है, जो कई अशुभ योगों के प्रभाव को दूर कर देता है। ऐसे में अगर आप 14 फरवरी को किसी को प्रपोज करना चाहते हैं तो उसमें आपको सफलता मिल सकती है।
  • वैलेंटाइन-डे पर नए रिश्ते की शुरुआत के लिए रवि योग बेहद लाभकारी सिद्ध हो सकता है। इस योग में आप कोई बड़ी खरीददारी भी कर सकते हैं।
  • इस बार वैलेंटाइन-डे के दिन सर्वार्थ सिद्धि और सिद्ध‍ि योग बन रहा है, जिसमें कार्य सिद्ध होते हैं। ऐसे में इस दिन जो लोग प्यार का इजहार करना चाहते हैं, वे खुलकर साथी से अपने दिल की बात कह सकते हैं।
इन चीजों को लेकर बरतें सावधानी  

वैलेंटाइन-डे के अवसर प्रेमी युगल अपने रिश्ते को और भी मजबूत और गहरा बनाने के लिए एक-दूसरे को भेंट देते हैं। मगर, कई बार जानकारी के अभाव में वे ऐसा गिफ्ट दे देते हैं, जो उनके रिश्‍ते के लिए हानिकारक हो जाता है। ऐसे में इस दिन आप अपने प्रियतम को घड़ी, काले कपड़े, जूते, रुमाल और चाकू या छुरी जैसे गिफ्ट भूलकर भी न दें, वरना आपके सामने मुश्किल खड़ी हो सकती है।

भारत में 1992 के बाद बढ़ा वैलेंटाइन-डे का चलन

14 फरवरी को आप वैलेंटाइन-डे मनाएंगे तो ऐसे में आपके लिए ये जानना भी जरूरी है कि आखिर हमारे देश में इसका चलन कब से शुरू हुआ। 7 फरवरी को रोज डे से शुरू होकर 14 फरवरी को वैलेंटाइन-डे तक मनाए जाने वाले इस प्रेम उत्‍सव का चलन भारत में 1992 तक नहीं था। इसके बाद यह आर्थिक उदारीकरण के अलावा टीवी विज्ञापनों और रेडियो कार्यक्रमों के माध्‍यम से फैला।

Related posts

नारायण राणे ने की नई पार्टी की घोषणा, ‘जल्द होगा चुनाव चिन्ह का ऐलान’

Pradeep sharma

बहुमुखी प्रतिभा की धनी, भारत रत्न से सम्मानित, कुछ ऐसी थी इंदिरा गांधी की शख्सियत…

Breaking News

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने की कोविड-19 के संबंध में प्रदेशवासियों से की अपील

Samar Khan