September 27, 2021 11:34 am
Breaking News featured उत्तराखंड देश

उत्तराखंड में चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा टीकाकरण का काम, क्लिक कर जानें पूरी प्रक्रिया

7d12dc57 e58d 48f9 9b68 8db7f0d65539 उत्तराखंड में चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा टीकाकरण का काम, क्लिक कर जानें पूरी प्रक्रिया

देहरादून। जैसा कि सभी जानते है कि केंद्र सरकार ने 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन का ऐलान कर दिया है। जिसके चलते सभी राज्यों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके साथ ही 16 जनवरी को यानि पहले चरण में हेल्थ वर्कस को ही वैक्सीन दी जाएगी। कोरोना वैक्सीन की खबर सुनने के बाद लोगों के चेहरों पर एक अलग ही चमक दिखाई दे रही है। इसी बीच आज उत्तराखण्ड में 16 जनवरी 2021 से आरम्भ होने वाले कोविड-19 वैक्सीन टीकाकरण अभियान के बारे में स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी द्वारा सचिवालय स्थित मीडिया सेन्टर में प्रेसवार्ता की गई। स्वास्थ्य सचिव श्री नेगी द्वारा प्रेसवार्ता के दौरान निम्न बिंदुओं पर जानकारी दी गई।

प्रेसवार्ता कर स्वास्थ्य सचिव ने दी ये जानकारी-

1- उत्तराखण्ड को सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया से कोविड वैक्सीन की 1,13,000 डोज आज प्राप्त हो गई हैं।

2- कोविड-19 वैक्सीन आज मुम्बई एयरपोर्ट से दोपहर 12ः15 पर स्पाईस जैट की फ्लाईट संख्या- SG779 पर रखी गई और यह वैक्सीन देहरादून एयरपोर्ट पर 2ः45 बजे पहुंची। एयरपोर्ट से वैक्सीन को निर्धारित कोल्ड चेन प्रणाली के अन्तर्गत देहरादून स्थित राज्य केन्द्रीय औषधि भण्डार गृह में लाया गया है, जहाँ पर इसे वॉक-इन-कूलर में सुरक्षित रखा गया है ।

3- केन्द्रीय औषधि भण्डार से वैक्सीन का वितरण निर्धारित मात्रा के अनुसार सभी जिला एवं रिजनल वैक्सीन भण्डारगृहों को आज सांय तक कर दिया जायेगा और वैक्सीन कल प्रातः तक सभी जनपदों के वैक्सीन भण्डारगृह में पहुंच जायेगी। राज्य के दूरस्थ जनपदों में वैक्सीन कल दोपहर तक पहुंच पायेगी।

4- उत्तराखण्ड को प्राप्त 1,13,000 डोज के सापेक्ष 1,640 डोज केन्द्रीय स्वास्थ्य ईकाईयों के हैल्थ केयर वर्कर, 3,450 आर्मड फोर्स मेडिकल सर्विसेस तथा 1,07,530 डोज राज्य के सरकारी एवं निजी स्वास्थ्य सेवाओं के हैल्थ केयर वर्कर्स के लिए उपलब्ध की जा रही है। इस प्रकार 1,12,620 वैक्सीन डोज का वितरण आज कर दिया जायेगा।

5- वैक्सीन को प्राप्त करने के लिए सभी जनपदों की वैक्सीन वाहन राज्य मुख्यालय में पहुंच चुकी है तथा वैक्सीन की सुरक्षित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक वैक्सीन वाहन के साथ एक-एक पुलिस स्कॉर्ट वाहन भी उपलब्ध कराया गया है।

6- वैक्सीन के साथ-साथ प्रत्येक डोज के लिए उतनी ही मात्रा में Auto Disposable syringes भी उपलब्ध कराई जा रही है।

7- वैक्सीनेशन हेतु प्रत्येक लाभार्थी को एक वैक्सीनेशन कार्ड दिया जायेगा जिसकी आपूर्ति भी वैक्सीन के साथ की जा रही है।

8- वैक्सीन की अगली खेप शीघ्र ही राज्य को मिलने की सम्भावना है।

9- वैक्सीनेशन चरणबद्ध तौर पर किया जायेगा, 16 जनवरी 2021 से हैल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन दी जायेगी, जिसमें केन्द्रीय स्वास्थ्य संस्थान, मिलिट्री अस्पताल एवं राज्य के सरकारी तथा निजी स्वास्थ्य ईकाईयों पर तैनात समस्त हैल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन दी जा रही है।

Related posts

दीपावली के दिन बाबा केदार के धाम पर पीएम मोदी ने टेका माथा

piyush shukla

संसद परिसर में बापू की प्रतिमा के पास विपक्ष का प्रदर्शन

Rahul srivastava

उत्तराखंड-त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने किया समरसता अभियान का शुभारम्भ

mohini kushwaha