August 15, 2022 12:29 am
featured देश

1 मई से शुरू होने जा रहा है टीकाकरण अभियान, सरकार के सामने आ रहीं हैं ये चुनौतियां

कोविड-19

देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। संक्रमण की रफ़्तार रुकने का नाम ही नहीं ले रही है। पिछले कुछ दिनों से रोजाना तीन लाख से ऊपर मामले सामने आ रहे हैं। जिसके कारण प्रशासन की चिंताएं बढ़ गई हैं. इस बीच एक अच्छी खबर भी सामने आ रही है… सरकार एक मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीनेशन देने का कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। ताकि कोरोना की चेन को तोड़ा जा सके।

टीकाकरण अभियान से पहले उड़ रही अफवाएं

देश में 1 मई से कोरोना को रोकने के लिए टीकाकरण शुरू होने जा रहा है। लेकिन उससे पहले ही लोंगो के मन में इसको लेकर डर बैठ गया है। लोंगो का कहना है की कोरोना का टीका सही नहीं है। इससे बीमारी बढ़ने का खतरा और बढ़ गया है। हालाँकि WHO ने यह साफ कहा है कि सभी लोंगो को यह टीका लगवाना चाहिए। इससे कोई खतरा नहीं है। तभी हम कोरोना को हरा पाएंगे।

सरकार के सामने आ रही ये चुनौतियां

कोरोना के बढ़ते मामलों को देख एक मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीनेशन देने का कार्यक्रम शुरू होना है. .. हालांकि, कई राज्यों में
वैक्सीन पूरी तरह उपलब्ध नहीं है। महाराष्‍ट्र और दिल्‍ली जैसे राज्‍यों में पर्याप्‍त संख्‍या में डोज नहीं हैं. .. कोरोना के मामलों में तेजी के बीच सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण करना चाहती है… लेकिन डोज पूरी ना होने के कारण सरकार के समक्ष यह सबसे बड़ी चुनौती आ रही है। कई राज्यों ने हाथ खड़े कर दिए हैं और कहा है कि वैक्सीन ही नहीं है तो कैसे अभियान शुरू करें. मुंबई में वैक्सीन न होने पर तीन दिन के लिए टीकाकरण रुका हुआ है.

क्या कहना है दिल्ली सरकार का

वैक्सीन को लेकर दिल्‍ली सरकार का कहना है कि वह निर्माता कंपनी से वैक्‍सीन की ताजा सप्‍लाई का इंतजार कर रही है. राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने कहा, कि हमारे पास अभी वैक्‍सीन नहीं है, इसके लिए हमने कंपनी से आग्रह किया गया है, जब ये आ जाएंगी तो हम आपको बताएंगे.जिसके चलते लोंगो को काफी परेशानियां झेलनी पड़ रही है।

बाकी राज्यों में कैसे हैं हालात

आपको बता दें कि तमिलनाडु ने डेढ़ करोड़ डोज का आर्डर दिया गया है। लेकिन राज्‍य सरकार 18 से 45 साल के लिए शनिवार से टीकाकरण शुरू करने जा रही है। लेकर एक कंपनी का कहना है कि हमारे पास जून तक सप्‍लाई नहीं है. हम निश्चित नहीं है कि देशभर में 1 मई से टीकाकरण अभियान शुरू हो पाएगा.’ …. हालाँकि पंजाब ने भी कहा है कि वह अभी टीकाकरण का नया राउंड शुरू नहीं कर सकता. पंजाब के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बलबीर सिंह ने कहा, “हम टीकाकरण तभी शुरू कर सकते हैं जब हम 10 लाख तक डोज मिल जाएं.” ….. इसके बाद राजस्‍थान भी वैक्‍सीन की कमी के संकट से जूझ रहा है. राजस्थान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री रघु शर्मा का कहना है कि वैक्‍सीन निर्माताओं ने कहा है कि वे 15 मई से पहले सप्‍लाई नहीं कर पाएंगे. ….

आपको बता दे कि देश में गुरुवार शाम तक कोरोना वायरस के 3.79 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए और एक दिन में 3645 लोगों की मौत हुई है. यह एक दिन में कोरोना के नए मामलों और कोविड से होने वाली मौतों का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

Related posts

हरदोई में सामने आया ह्यूमन ट्रैफिकिंग मामला, 50 हजार में बेची गयी महिला को पुलिस ने किया बरामद

Rani Naqvi

धारा 370 हटाने पर कोटा में शिवसैनिकों ने मनाया जश्न, फोड़े पटाके, बांटे लड्डू

bharatkhabar

वैक्सीनेशन अभियान: यूपी में टीकाकरण की तैयारियां पूरी, इन शर्तों का करना होगा पालन

Aman Sharma