WhatsApp Image 2021 07 16 at 17.18.11 1 रानीखेत: हरेला पर्व के अवसर पर किया गया पौधारोपण, लगाए जा रहे 4.70 लाख पौधे

गोपाल बिष्ट, संवाददाता

कोसी नदी पुर्नजनन अभियान के अन्तर्गत चौथे चरण में कोसी की सहायक नदी सिरोतागाड़ के जलागम क्षेत्र रानीखेत तहसील के दूरस्थ गांव भैंसोली विकास खण्ड द्वाराहाट में आज हरेला पर्व के अवसर पर वृहद वृक्षारोपण किया गया।

‘पेड़ों को बचाने की जिम्मेदारी लेनी होगी’

इस वृक्षारोपण में जिला स्तरीय अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, स्कूली बच्चों और स्थानीय लोगों द्वारा बढ़चढ़ कर प्रतिभाग करते हुये पर्यावरण व जल संरक्षण के अभियान से जुड़ते हुए पौधारोपण किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष उमा बिष्ट रहीं।

WhatsApp Image 2021 07 16 at 17.18.12 1 रानीखेत: हरेला पर्व के अवसर पर किया गया पौधारोपण, लगाए जा रहे 4.70 लाख पौधे

पेड़ों को बचाने की जिम्मेदारी लेनी होगी

उमा बिष्ट ने कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों व लोगों को लगाये गये पेड़ों को बचाने की जिम्मेदारी लेनी होगी। साथ ही प्राकृतिक स्त्रोतों को भी बचाने का प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण में सभी लोग अपना योगदान दें और प्रत्येक व्यक्ति अपने आप को एक पेड़ को जोड़ें और उसके संरक्षण का प्रण लें। जिला पंचायत अध्यक्ष ने कोसी नदी के अलावा अन्य नदियों को बचाने की पहल करने की अपील भी की।

‘पौधों की उचित देखभाल करें’

इस अवसर पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि आने वाले समय में पानी की किल्लत को देखते हुये सभी लोगों को एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण से पर्यावरण को संरक्षित करने में सहायता मिलती है। हमारा प्रयास रहे कि हम लगे हुये पौधों की उचित देखभाल करें।

WhatsApp Image 2021 07 16 at 17.18.11 रानीखेत: हरेला पर्व के अवसर पर किया गया पौधारोपण, लगाए जा रहे 4.70 लाख पौधे

जन-सहभागिता पर अभियान आधारित

उन्होने कहा कि कोसी पुर्नजनन अभियान को देश-प्रदेश में नाम मिल चुका है। इसे देखते हुए हमारी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है, कि हम इस अभियान को सफल बनाने में हम अपना सम्पूर्ण योगदान दें। यह अभियान जन सामान्य का है और इसकी सफलता जन-सहभागिता पर आधारित है। उन्होने कहा कि स्थानीय लोग इन लगाये गये पौधों की देखभाग भी करें।

4 लाख 70 हजार 700 पौधे रोपे जा रहे

जिलाधिकारी ने बताया कि आज के दिन पूरे जनपद में पौधरोपण किया जा रहा है। हरेला के दिन आज जनपद में 4 लाख 70 हजार 700 पौधे रोपे जा रहे हैं। इस दौरान ग्रामीणों ने ज्ञापन के माध्यम से जिलाधिकारी को अनेक समस्याओं से अवगत कराया जिस पर उन्होंने जल्द से जल्द कार्यवाही का आश्वासन दिया।

WhatsApp Image 2021 07 16 at 17.18.12 रानीखेत: हरेला पर्व के अवसर पर किया गया पौधारोपण, लगाए जा रहे 4.70 लाख पौधे

‘जनता को जागरूक होना पड़ेगा’

कार्यक्रम के दौरान के मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पांडेय ने कहा कि हमें प्रकृति संरक्षण की ओर विशेष ध्यान देना होगा इसके लिए अधिकाधिक पौधरोपण करते हुए जनता को जागरूक होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि पौधरोपण से जल संरक्षण और प्रकृति का संतुलन बना रहता है।

पौधरोपण के लिए किया गया प्रेरित

प्रभागीय वनाधिकारी माहतिम यादव लोगों से लगाए गए पौधों की देखभाल व आग से इन्हें बचाने की अपील करते हुए आने वाली बरसात में अधिकाधिक पौधरोपण के लिए प्रेरित किया।

इस दौरान वनाधिकारी आरसी कांडपाल, उपजिलाधिकारी गौरव पांडे, स्वरूप सिंह बिष्ट, सरपंच सिमोली डूंगर सिंह बिष्ट, सहित अन्य अधिकारियों स्कूली बच्चों, जनप्रतिनिधियों के अलावा कई लोगो भी पौधरोपण कार्यक्रम में प्रतिभाग कर पर्यावरण एवं जल संरक्षण की इस मुहीम मे अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। इस अवसर पर स्थानीय स्कूली बच्चों ने विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

जिलाधिकारी ने किया सड़क का निरीक्षण

कार्यक्रम के बाद जिलाधिकारी ने सिमोली तक जाकर सड़क का निरीक्षण भी किया। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि जल्द ही सड़क में डामरीकरण कर दिया जाएगा। सड़क में डामरीकरण को जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्दी ही सिमोली सिरौता पुल तक डामरीकरण करवाया जाय। ग्रामीणों ने सिमोली आने पर जिलाधिकारी का आभार जताया।

महिलाओं के हाथ लिखी जा रही आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश की नई कहानी

Previous article

विहिप की केंद्रीय बैठक में उठेगा धर्मांतरण का मुद्दा

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured