September 21, 2021 6:16 pm
featured उत्तराखंड

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री पुष्कर ने भूकंप अलर्ट एप किया लॉन्च, अब भूकंप आने से पहले मिलेगा अलर्ट

dhami उत्तराखंड: मुख्यमंत्री पुष्कर ने भूकंप अलर्ट एप किया लॉन्च, अब भूकंप आने से पहले मिलेगा अलर्ट

देश का पहला भूकंप पूर्व चेतावनी प्रणाली उत्तराखंड में शुरू हो गई है। जिसके तहत भूकंप आते ही उन क्षेत्रों में अलर्ट जारी किया जाएगा जहां भूकंपीय तरंगों के पहुंचने की संभावना है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड भूकंप अलर्ट एप का शुभारंभ किया।

उत्तराखंड एप बनाने वाला पहला राज्य

अब एप की मदद से लोगों को सुरक्षित स्थानों की तलाश करने के लिए पर्याप्त समय मिल सकेगा। उत्तराखंड ये एप बनाने वाला पहला राज्य है, जिससे जन सुरक्षा को मदद मिलेगी। ये एप भूकंप की पूर्व चेतावनी प्रणाली वास्तविक समय में भूकंपों पर नज़र रखती है। यहां तक ​​​​कि सबसे धीमी भूकंपीय तरंगें 11,000 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से यात्रा करती हैं।

app उत्तराखंड: मुख्यमंत्री पुष्कर ने भूकंप अलर्ट एप किया लॉन्च, अब भूकंप आने से पहले मिलेगा अलर्ट

भूकंप आने से कुछ सेकंड में पहले चेतावनी

एप के माध्यम से भूकंप के दौरान लोगों की लोकेशन भी प्राप्त की जा सकेगी। और अलर्ट के जरिए भूकंप से क्षतिग्रस्त संरचनाओं में फंसे होने पर सूचना दी जा सकती है। ये एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड हो सकेगा। जिसमें कुछ सेकंड में एक पूर्व चेतावनी प्रणाली द्वारा भेजी जाती है।

IIT-रुड़की के साथ मिलकर एप विकसित

IIT-रुड़की के साथ मिलकर उत्तराखंड भूकंप अलर्ट एप विकसित किया गया है। अगर भूकंप 5.5 या उससे अधिक तीव्रता का है तो एक अलर्ट उत्पन्न किया जाएगा और ऐप पर भेजा जाएगा। एप भूकंप की तीव्रता और उत्पत्ति के बारे में लोगों को अलर्ट करेगा। साथ ही ये भी बताएगा कि किसी के पास कितना समय है।

Related posts

ऋतिक की Super 30 का पोस्टर हुआ रिलीज, ‘वक्त बदलने वाला है’

mohini kushwaha

यूपी में मानसून की दस्तक, पानी-पानी हुआ लखनऊ

Shailendra Singh

बाबा राम रहीम ने लगाई गुहार, जेल में मिले प्रवचन देने की इजाजत

Breaking News