January 28, 2022 1:05 am
featured यूपी

जनरल बिपिन रावत के नाम से जाना जाएगा मैनपुरी सैनिक स्कूल, सीएम योगी ने की घोषणा

t228uff8 general bipin rawat afp जनरल बिपिन रावत के नाम से जाना जाएगा मैनपुरी सैनिक स्कूल, सीएम योगी ने की घोषणा

उत्तर प्रदेश सरकार ने देश के पहले सीडीएस शहीद जनरल बिपिन रावत के नाम पर मैनपुरी सैनिक स्कूल का नामकरण किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने सरकार के इस निर्णय की जानकारी ट्वीट कर दी है।

जनरल बिपिन रावत के नाम से जाना जाएगा मैनपुरी सैनिक स्कूल

उत्तर प्रदेश सरकार ने देश के पहले सीडीएस शहीद जनरल बिपिन रावत के नाम पर मैनपुरी सैनिक स्कूल का नामकरण किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने सरकार के इस निर्णय की जानकारी ट्वीट कर दी है। ट्वीट मे कहा गया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले जनरल रावत की शहादत को नमन करते हुए मैनपुरी स्थित सैनिक स्कूल का नामकरण उनके नाम पर करने का निर्णय लिया है।

8 दिसंबर को हैलीकॉप्टर क्रैश में हुए थे शहीद

बीते साल 8 दिसंबर को तमिलनाडु के कुन्नूर के पास नीलगिरी की पहाड़ियों मे हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 14 सैन्य अधिकारियों की मौत हो गयी थी। 16 मार्च 1958 को पैदा हुए जनरल रावत के नेतृत्व में भारतीय सेना की उपलब्धियां असाधारण रही हैं। उनके नेतृत्व में सेना ने पूर्वोत्तर में उग्रवाद खत्म करने में अहम भूमिका निभाई थी और 2015 में क्रॉस बार्डर आपरेशन चलाया था। जनरल रावत के नेतृत्व में सेना ने पाकिस्तान को उसकी सीमा में घुसकर करारा जवाब देते हुए सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया था। उनकी असाधारण सैन्य सेवाओं को देखते उन्हें देश का पहला सीडीएस बनाया गया था।

Related posts

बीसीसीआई के सबसे युवा अध्यक्ष बने अनुराग ठाकुर

bharatkhabar

पृथ्वी से टकराएगा सोलर तूफान-मोबाइल-टीवी, GPS होंगे बंद

mohini kushwaha

ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन की मुश्किलें बढ़ी, हिन्दू-देवताओं के अपमान पर मुकदमा दर्ज

bharatkhabar