featured यूपी

लखनऊ: सीएम योगी से मिले श्रीलंका के उच्चायुक्त, दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत करने को लेकर हुआ विचार-विमर्श

cm yogi 11 लखनऊ: सीएम योगी से मिले श्रीलंका के उच्चायुक्त, दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत करने को लेकर हुआ विचार-विमर्श

श्रीलंका के उच्चायुक्त मिलिन्दा मोरागोडा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इस बीच श्रीलंका और भारत, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के मध्य सम्बन्धों को और मजबूत करने के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया गया। वहीं मुख्यमंत्री ने श्रीलंका की यात्रा का आमंत्रण भी स्वीकार किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले श्रीलंका के उच्चायुक्त

श्रीलंका के उच्चायुक्त मिलिन्दा मोरागोडा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्राचीन काल से भारत और श्रीलंका के मध्य सांस्कृतिक सम्बन्ध हैं। श्रीलंका में स्थित रामायणकालीन स्थल भारत विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के साथ इन सम्बन्धों को और प्रगाढ़ करते हैं। उन्होंने अशोक वाटिका की एक शिला लेकर आने के लिए उच्चायुक्त के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि श्रीलंका में भगवान श्रीराम की स्मृतियों से जुड़े अनेक पावन स्थान हैं।

cm 4 लखनऊ: सीएम योगी से मिले श्रीलंका के उच्चायुक्त, दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत करने को लेकर हुआ विचार-विमर्श

दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत करने को लेकर हुआ विचार विमर्श

इस अवसर पर श्रीलंका और भारत, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के मध्य सम्बन्धों को और प्रगाढ़ करने के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया गया। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भगवान बुद्ध से जुड़े सर्वाधिक स्थल उत्तर प्रदेश में हम सभी का गौरव हैं। भगवान बुद्ध ने सारनाथ में अपना पहला उपदेश दिया था। कपिलवस्तु उनकी राजधानी थी। श्रावस्ती में सर्वाधिक चतुर्मास भगवान बुद्ध ने व्यतीत किए थे। सबसे अधिक कथाश्रवण और सत्संग का लाभ जिस धरती को मिला वह कौशाम्बी है।

‘भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली उत्तर प्रदेश में है’

मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर भी उत्तर प्रदेश में है। सीएम ने कहा कि कुशीनगर इण्टरनेशनल एयरपोर्ट से अब श्रीलंका सहित पूरी दुनिया के बौद्ध श्रद्धालुओं के लिए इन पवित्र स्थानों की यात्रा सरल हो गई है।

cm yogi 11 लखनऊ: सीएम योगी से मिले श्रीलंका के उच्चायुक्त, दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत करने को लेकर हुआ विचार-विमर्श

सीएम ने श्रीलंका की यात्रा का आमंत्रण किया स्वीकार

वहीं मुलाकात के दौरान श्रीलंका के उच्चायुक्त मिलिन्दा मोरागोडा ने अवस्थापना के क्षेत्र में प्रदेश की प्रगति की सराहना की। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे सहित सड़क नेटवर्क को सुदृढ़ बनाने की दिशा में राज्य सरकार के प्रयास उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करेंगे। उन्होंने उत्तर प्रदेश और श्रीलंका के मध्य एक एमओयू साइन किये जाने का प्रस्ताव रखा। जिसके माध्यम से सांस्कृतिक आदान-प्रदान और औद्योगिक गतिविधियों को आगे बढ़ाया जा सकेगा। मुख्यमंत्री योगी ने भी इस पर सहमति जताते हुए कहा कि इससे प्रदेश और श्रीलंका के सम्बन्ध और सुदृढ़ होंगे। वहीं उच्चायुक्त ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को को श्रीलंका की यात्रा के लिए आमंत्रित किया, जिसे मुख्यमंत्री ने स्वीकार कर लिया है।

Related posts

लखनऊ: गरीब ठेले वाले पर दारोगा जी ने दिखाया रौब, कुछ नहीं मिला तो बांट लेकर चल दिए

Shailendra Singh

Loksabha Election: सहारनपुर में बदली गईं 100 से अधिक EVM

bharatkhabar

लश्कर-ए-तैयबा ने देश में कई धर्मिक स्थलों को उड़ाने की दी धमकी, श्रीकांत शर्मा बोले बोले- नहीं सफल होने देंगे आतंकवादियों के मनसूबे

rituraj