featured धर्म यूपी

काशी में दिव्य देव दीपावली: मां गंगा ने पहना दीपों का चंद्रहार, काशी की धरती पर सजा ‘तारामंडल’

DFASDFASDF काशी में दिव्य देव दीपावली: मां गंगा ने पहना दीपों का चंद्रहार, काशी की धरती पर सजा ‘तारामंडल’

विश्व प्रसिद्ध देव दीपावली के मौके पर काशी की अदभुत अलौकिक और दिव्‍य दीपावली चौरासी गंगा घाटों पर अपनी स्‍वर्णिम आभा बिखेर रही है। बनारस के सभी 84 घाटों सहित 36 कुंडों की रौनक देखते बन रही है।

वाराणसी में देव दीपावली

काशी में दिव्य देव दीपावली

विश्व प्रसिद्ध देव दीपावली के मौके पर काशी की अदभुत अलौकिक और दिव्‍य दीपावली चौरासी गंगा घाटों पर अपनी स्‍वर्णिम आभा बिखेर रही है। कार्तिक मास की पूर्णिमा पर भगवान भोलेनाथ की नगरी काशी देवताओं के स्वागत के लिए दीपों की रोशनी को जगमग हो रही है। ऐसा लग रहा है मानो देव दीपावली पर मां गंगा ने दीपों का चंद्रहार पहना है। कहीं दीपों की दपदप, कहीं गीत-संगीत की सरीता बह रही है।

c9c108d2 c295 43dc bea1 973206a9877c 6197a41932873 काशी में दिव्य देव दीपावली: मां गंगा ने पहना दीपों का चंद्रहार, काशी की धरती पर सजा ‘तारामंडल’

गंगा आरती के दौरान अनुपम नजारा

सुरसरि के घाटों पर ओर से छोर तक दीपों का तारामंडल इठलाने लगा। दशाश्‍वमेध घाट पर गंगा आरती के दौरान अनुपम नजारा कैद करने के लिए सैलानियों के कैमरे गंगा की लहरों पर चमकते नजर आए तो गंगा की लहरों पर सवार नौका और बजड़ों से नदी में ट्रैफि‍क जाम सरीखा नजारा भी दिखा। कहीं फूलों की लड़ियां सजीं तो कहीं रंगोलियां। देव दीपावली पर बनारस के सभी 84 घाटों सहित 36 कुंडों की रौनक देखते बन रही है।

वाराणसी में देव दीपावली

पंचगंगा घाट हर हर महादेव के जयघोष से गूंजा

पंचगंगा घाट पर हजारा रोशन होते ही हर हर महादेव और हर हर गंगे के जयघोष से घाट गूंज उठा। सतरंगी बौछारें देव उत्सव में आनंद का संचार करती रहीं। घाटों की इस अलौकिक छटा को देखने के लिए देश विदेश से लोग आए हुए हैं। घाट से लेकर गंगा की लहरों तक फूलों की महक के साथ इंद्रधनुषी अलौकिक छठा देखने को मिल रही है। हर बार की तरह देश-दुनिया से जुटी हजारों-लाखों की भीड़ इस दिव्य दृष्य को देखने के लिए पहुंची।

956a611e 3220 4225 896e b0c1091a3804 6197a1a41b470 काशी में दिव्य देव दीपावली: मां गंगा ने पहना दीपों का चंद्रहार, काशी की धरती पर सजा ‘तारामंडल’

गंगा घाटों पर दीपों का चंद्रहार

शाम से ही गंगा घाटों पर दीपों का चंद्रहार दिख रहा है। अस्सी से राजघाट तक विविध कार्यक्रम हो रहे हैं।  लाखों दीपों से घाट जगमगा रहे हैं।   सभी 84 घाटों सहित 36 कुंडों की रौनक देखते बन रही है। काशी में सिर्फ घाट ही नहीं बल्कि मकानों, दुकानों और सड़कों पर भी लोग दीप जलाकर देवी देवताओं का स्वागत किया जा रहा है।

jagran

घाटों पर जले 12 लाख दीये

भगवान शिव के त्रिशूल पर बसी काशी में उत्तर वाहिनी गंगा के 84 घाट दीये की रोशनी से जगमगाए। इस बार 15 लाख दीये जलाए गए हैं। 12 लाख दीये प्रशासन की ओर से सभी घाटों पर जलाए गए। वहीं घाटों के किनारे रहने वाले लोग और अन्य समितियां ने भी दीये जलाए।

Related posts

अमेठी में आज आमने-सामने होंगे राहुल और स्मृति ईरानी

Ankit Tripathi

उन्नाव रेप केस में सीबीआई के मुख्य गवाह की रहस्यमयी ढंग से मौत

Rani Naqvi

Women’s Day 2021: हादसे में दोनों हाथ गंवाए, पर हौसला बरकरार, आपका दिल छू लेगी प्रगति की कहानी    

Shailendra Singh