September 29, 2022 12:43 am
featured उत्तराखंड

अल्मोड़ा: पेड़ों को बचाने के लिए कृषि विभाग की नई पहल, किसानों को दिए जाएंगे ‘लोहे के हल’

vlcsnap 2021 08 20 14h29m47s930 अल्मोड़ा: पेड़ों को बचाने के लिए कृषि विभाग की नई पहल, किसानों को दिए जाएंगे ‘लोहे के हल’

अल्मोड़ा कृषि विभाग की ओर से पेड़ों को बचाने के लिए नई पहल शुरू की गई है। विभाग की ओर से अब ‘वीएल स्याही लौ हल’ बनाया गया है। जो पूरी तरह लोहे से निर्मित है जो पर्यावरण के साथ किसानों के लिये भी फायदेमंद साबित हो रहा है।

पेड़ों को बचाने के लिए कृषि विभाग की नई पहल

उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में अधिकतर भू भाग में कृषि की जाती है। जिसके लिये यहां के किसानों के द्वारा लकड़ी के हल का प्रयोग किया जाता है। हर साल किसानों द्वारा इसके निर्माण के लिये सैकड़ों पेड़ों को काटा जाता है। लेकिन अब अल्मोड़ा कृषि विभाग की ओर से पेड़ों को बचाने के लिए नई पहल शुरू की गई है। विभाग की ओर से अब ‘वीएल स्याही लौ हल’ बनाया गया है। जो पूरी तरह लोहे से निर्मित है जो पर्यावरण के साथ किसानों के लिये भी फायदेमंद साबित हो रहा है।

मुख्य कृषि अधिकारी प्रियंका सिंह ने दी जानकारी

मुख्य कृषि अधिकारी प्रियंका सिंह ने बताया कि भारत और राज्य सरकार के माध्यम से किसानों को खेती के लिये अनेक उपकरण दिए जा रहे हैं। जिसमें एक ‘वी एल हल’ है, जो पूर्ण रूप से लोहे का बना है। ये हल अभी जिले में अभी तक 5 हजार किसानों को दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इससे जहां किसानों को हर साल हल के लिए लकड़ी की जरूरत होती थी वहीं अब ये लंबे समय तक टिकाऊ रहेगा। अब हर साल काटे जा रहे पेड़ों की बचत के साथ जंगल और पर्यावरण के लिये भी हितकारी साबित होगा।

Related posts

Aaj Ka Rashifal: 11 जून को इन राशियों को मिलेगी व्यवसाय में सफलता, जानें आज का राशिफल

Rahul

अब्दुल्ला से मिलने के बाद सीएम ममता बनर्जी का बयान कहा, पीएम घोषित करने से बिखर जाएगा महागठबंधन

Ankit Tripathi

रैणी में रेस्क्यू का जायज़ा लेने पहुंची डीएम स्वाति, जानें अधिकारियों को क्या कहा?

Aman Sharma