January 23, 2022 6:29 pm
featured उत्तराखंड राज्य

उत्तराखंडः कुटुंब पेंशन के लिए लड़ रहा स्वतंत्रता सेनानी का बेटा

त्रिवेंद्र सिंह रावत से मिलेगा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का बेटा उत्तराखंडः कुटुंब पेंशन के लिए लड़ रहा स्वतंत्रता सेनानी का बेटा

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नारायण दत्त बेलवाल के पुत्र गणेश चंद्र बेलवाल कुटुंब पेंशन के लिए सिस्टम से लड़ रहे हैं। गणेश चंद्र बेलवाल कृषि और पशुपालन से परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं। गणेश चंद्र बेलवाल ने इस मांग को लेकर मुख्यमंत्री के दरबार जाने की तैयारी बना ली है। गणेश चंद्र बेलवाल रामनगर ब्लॉक के ग्राम सांवल्दे पश्चिम में रहते हैं। उनके पिता स्व. नारायण दत्त बेलवाल गांधीवादी विचारों के थे। नारायण दत्त ने देश की आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। उनके पुत्र गणेश का कहना है कि उनके पिता भारत छोड़ो आंदोलन में जेल गए।

 

त्रिवेंद्र सिंह रावत से मिलेगा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का बेटा उत्तराखंडः कुटुंब पेंशन के लिए लड़ रहा स्वतंत्रता सेनानी का बेटा

 

खबर के मुताबिक गणेश के पिता जेल भरो आंदोलन में भी शामिल रहे। स्तंत्रता संग्राम सेनानी ने अल्मोड़ा और बरेली कारागार में जेल काटी। आजादी के बाद उनके पिता रोजगार की तलाश में 1963 में अल्मोड़ा से रामनगर आ गए थे। उनके पिता के स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान को देखते हुए 15 अगस्त 1972 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने ताम्रपत्र भेंट किया था।

इसे भी पढ़ें-खाद, बीज, कीटनाशक विक्रेता संघ ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया

साल 1982 में उनके पिता का निधन हो गया उसी दौरान से स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को दी जाने वाली सुविधाएं खत्म हो गईं। जागरूकता नहीं होने के करण स्वतंत्रता सेनानी के आश्रित के रूप में आवेदन नहीं कर पाए। जब पता चला तो कागजी कार्रवाई के दौरान उनके पिता के अभिलेखों में उत्तराधिकारी के रूप में उनका और अन्य भाइयों का नाम दर्ज नहीं मिला।

गणेश ने कहा कि वह उत्तराधिकारी परिचय पत्र के लिए जिलाधिकारी और पीपीओ संख्या के लिए कोषागार अधिकारी को कई बार पत्र लिख चुके हैं। इस पर सेवा का अधिकार आयोग को भेजे पत्र से भी राहत नहीं मिली है। इस मामले पर जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमनने कहा कि कुटुंब पेंशन योजना का फिलहाल कोई मामला लंबित नहीं है। प्राप्त होने वाले मामलों का तत्काल निस्तारण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर कोई मामला है तो संबंधित पेपर पूरे कर प्रस्तुत करने पर कार्रवाही की जाएगी।

इसे भी पढ़ें-मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की स्वाइन फ्लू की स्थिति की समीक्षा

Related posts

हिन्दू समाज पार्टी के अध्यक्ष कमलेश तिवारी की गोली मारकर हत्या

Trinath Mishra

राजस्थान में क्राइम का ग्राफ बढ़ा! धौलपुर में टोल प्लाज़ा पर चोरी

Hemant Jaiman

चंद्रमा को लेकर आपस में क्यों भिड़े रूस-अमेरिका?

Rozy Ali