featured उत्तराखंड राज्य

उत्तराखंड: यूक्रेन में फंसे प्रदेशवासियों की मदद के लिए विदेश मंत्रालय के संपर्क में अधिकारी: सीएम धामी

सीएम धामी उत्तराखंड: यूक्रेन में फंसे प्रदेशवासियों की मदद के लिए विदेश मंत्रालय के संपर्क में अधिकारी: सीएम धामी

रूस यूक्रेन में हमले के बाद संकट की स्थिति बनी हुई है। जिन लोगों के स्वजन एवं बच्चे वहाँ फंसे हैं। वह इस वक्त काफी चिंतित हैं। रूस और यूक्रेन के युद्ध में बीच में फंसे उत्तराखंडियों की मदद करने के लिए शासन प्रशासन के उच्च अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है। यह सभी बातें उत्तराखंड के मौजूदा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कही है उन्होंने कहा कि “यूक्रेन में फंसे सभी उत्तराखण्ड के लोगों की भारत वापसी हेतु निरंतर विदेश मंत्रालय व पीएमओ के संपर्क में है।” साथ ही सभी जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को संबंधित जनपद से यूक्रेन में रह रहे लोगों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है साथ ही नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर 112 जारी किया गया है जिसके माध्यम से वे सीधे सरकार के साथ जानकारी साझा कर सकते हैं।

भारतीय नागरिक इन टीमों से कर सकते हैं संपर्क

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भारत ने यूक्रेन के राष्ट्रपति को पत्र लिखकर लगभग 15,000 भारतीय छात्रों के यूक्रेन के विभिन्न क्षेत्रों में फंसे होने की सूचना दी है। भारत उनकी सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहता है। उन्हें भोजन और पानी उपलब्ध कराया जाना चाहिए। यूक्रेन में भारतीय नागरिकों को निकालने की सहायता के लिए हंग्री,पोलैंड, स्लोवाकिया और रोमानिया से विदेश मंत्रालय की टीम यूक्रेन के साथ जुड़ी सीमाओं के रास्ते पर है। यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिक इन टीमों से संपर्क कर सकते हैं।

एनएसए अजीत डोभाल से सीएम धामी की बात

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने यूक्रेन संकट को लेकर उत्तराखंड के लोगों की सुरक्षा के संबंध में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से फोन पर बातचीत की। इस दौरान अजीत डोभाल ने कहा कि भारतीय सरकार यूक्रेन में फंसे भारतीयों की सुरक्षा को सुनिश्चित कर रही है। और भारतीयों की वापसी के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही उन्होंने सीएम पुष्कर धामी को यूक्रेन में फंसे उत्तराखंड के वासियों की सुरक्षा के प्रति आश्वस्त भी किया। 

Related posts

आज का राशिफल : जानें करवा चौथ के दिन कौन सी राशि में प्रवेश करेगा चंद्रमा

Neetu Rajbhar

हाउसफुल-4 में बड़ी बदलाव, इस किरदार की होगी एंट्री संजय दत्त को झटका

mohini kushwaha

जानिए नाभा जेल से फरार कैदी का ‘फेसबुक कनेक्शन’

Rahul srivastava