January 27, 2023 2:11 pm
featured उत्तराखंड

उत्तराखंड : हिमस्खलन से 2 की मौत, बर्फ के तूफान में फंसे पर्वतारोही, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

avalanche उत्तराखंड : हिमस्खलन से 2 की मौत, बर्फ के तूफान में फंसे पर्वतारोही, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

 

उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदल लिया है। एक तरफ जहां बहुत तेज बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है, वहीं उत्तरकाशी में 29 पर्वतारोही हिमस्खलन में फंस गए हैं।

यह भी पढ़े

UP News: सीएम योगी ने नवमी के मौके पर गोरखनाथ मंदिर में कन्या पूजन

 

निम का प्रशिक्षण दल द्रोपदी का डांडा में एवलांच की चपेट में आने से 29 प्रशिक्षणार्थी क्रेवास में फंसे हैं। जिन्हें निकालने के लिए निम की तरफ रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है। क्रेवास फंसे आठ प्रशिक्षणार्थियों को रेस्क्यू कर निकाला गया है। जबकि 21 लोग अभी भी क्रेवास में फंसे हैं।

 

snow उत्तराखंड : हिमस्खलन से 2 की मौत, बर्फ के तूफान में फंसे पर्वतारोही, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

नेहरु पर्वतारोहण संस्थान निम का डोकरानी बामक ग्लेश्यिर में बीते 22 सितंबर से बेसिक/एडवांस का प्रशिक्षण चल रहा था। बेसिक प्रशिक्षण 97 प्रशिक्षार्थी, 24 प्रशिक्षक व निम के एक अधिकारी समेत कुल 122 लोग शामिल थे। जबकि एडवांस कोर्स में 44 प्रशिक्षणार्थी व 9 प्रशिक्षक समेत कुल 53 लोग शमिल थे। प्रशिक्षण के दौरान द्रोपती का डांडा के पास एवलांच की चपेट में आने से 29 प्रशिक्षणार्थी क्रेवास में फंस गए। द्रोपदी के डांडा में क्रेवास में फंसे आठ लोगों को निम ने रेस्क्यू कर निकाल दिया है। जबकि 21 लोग अभी क्रेवास में फंसे हैं। ‌जिन्हें निकालने के लिए निम की तरफ से रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है।

avalanche उत्तराखंड : हिमस्खलन से 2 की मौत, बर्फ के तूफान में फंसे पर्वतारोही, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि क्रेवास में फंसे लोगों को निकालने के लिए निम द्वारा रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है। घटना स्थल पर निम के पास दो सैटेलाइट फोन मौजूद हैं। रेस्क्यू अभियान के लिए निम के अधिकारियों के साथ निरंतर समन्वय किया जा रहा है।

 धामी ने रक्षा मंत्री से की बात

वहीं मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने भी घटना का संज्ञान लिया है। इस संबंध में उन्‍होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात की है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि द्रौपदी का डांडा-2 पर्वत चोटी में हिमस्खलन होने के कारण नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी के 28 प्रशिक्षार्थियों के फंसे होने की सूचना प्राप्त हुई है। केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह से वार्ता कर रेस्क्यू अभियान में तेजी लाने के लिए सेना की मदद लेने हेतु अनुरोध किया है। जिसको लेकर उन्होंने हमें केंद्र सरकार की ओर से हर सम्भव सहायता देने के लिए आश्वस्त किया है।

 

Related posts

प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति समेत कई वरिष्ठ नेताओं को भेजे जाते हैं ये आम, जानिए खासियत

pratiyush chaubey

अमित शाह का बड़ा बयान कहा, तेलंगाना में टीआरएस से नहीं होगा गठबंधन

mahesh yadav

पूर्व एयर चीफ मार्शल का बयान रेड जोन बनाकर करे आतंकियों पर हमला

Arun Prakash