featured उत्तराखंड देश राज्य

भारतीय सेना की कांगो ब्रिगेड द्वारा मनाया जाएगा आजादी का अमृत महोत्सव

अमृत महोत्सव भारतीय सेना की कांगो ब्रिगेड द्वारा मनाया जाएगा आजादी का अमृत महोत्सव

गोपाल बिष्ट रानीखेत भारतीय सेना की कांगो ब्रिगेड द्वारा मनाया जाएगा आजादी का अमृत महोत्सवगोपाल बिष्ट (रानीखेत)

भारतीय स्वतंत्रता के 75वें शानदार वर्षगांठ के शुभ अवसर पर 24 सिंतबर से 31 अक्टूबर 2021 तक आज़ादी के अमृत महोत्सव का आयोजन भारतीय सेना की कांगो ब्रिगेड द्वारा किया जाएगा। इस महोत्सव का उद्देश्य स्वस्थ, स्वच्छ एवं समृद्ध भारत का सन्देश लोगों तक पहुंचाना है। इस महोत्सव में हमारे बहादुर, जाँबाज़ और वीर सैनिकों तथा स्वतंत्रता सेनानियों को याद करने के साथ-साथ उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा। इस मुहिम का उद्देश्य प्रगतिशील भारतवर्ष के गौरवमयी इतिहास, संस्कृति और उपलब्धियों से लोगों को परिचित करवाना है। सैनिकों के साथ-साथ कुमाऊँ क्षेत्र के स्थानीय नागरिक भी इन कार्यक्रमों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेंगे। आज़ादी के 75वें सालगिरह के उपलक्ष्य में कर्टेन रेज़र और उदघाटन समारोह 24 सिंतबर 2021 को नैनीताल और अल्मोड़ा में होगा जिसमें मुख्य अतिथि मेजर जनरल चरणजीत सिंह देवगन, युद्ध सेवा मैडल, जनरल अफसर कमांडिंग, गरुड़ डिवीज़न होंगे। 

 यह समारोह कुमाऊँ क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में पूरे हर्षोउल्लास के साथ पूरे पाँच सप्ताह तक मनाया जाएगा।

    28 सिंतबर 2021 को चौखुटिया से 75 सैनिकों का एक ट्रैकिंग अभियान दल कुमाऊँ क्षेत्र के विभिन्न 75 गाँवो के लिए रवाना किया जाएगा। इस अभियान दल का मुख्य उददेश्य वीर नारियों को सम्मानित करना तथा कोविड, स्वच्छता और आज़ादी के 75वें सालगिरह के बारे में जागरूकता पैदा करना है। यह अभियान दल चौखुटिया, द्वाराहाट, भिकियासेन, सल्ट और स्यालदे के 75 गाँव में जाकर जागरूकता अभियान का शुभारंभ करेगा।

        03 अक्टूबर 2021 को ट्रैकिंग अभियान का समापन समारोह चौखुटिया में होगा। इस समापन समारोह के अवसर पर सेना के जवानों, भूतपूर्व सैनिकों और आम नागरिकों के द्वारा वृक्षारोपण अभियान के तहत 7500 पौधे लगाकर इस दिन को स्मरणीय बनाया जाएगा।

इस अभियान का समापन समारोह 31 अक्टूबर 2021 को रानीखेत में स्कूली बच्चों द्वारा ट्रैकिंग, साइकिलिंग कम रनिंग बैथलॉन और मोटर बाइक अभियान के साथ होगी। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लियूटेनन्ट जनरल मनोज कुमार कटियार, अति विशिष्ट सेवा मैडल होंगे। इस कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। कुमाऊँ क्षेत्र के वीर सैनानियों को मुख्य अतिथि द्वारा राष्ट्र की रक्षा में उनकी बहादुरी और साहस के प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जाएगा।

Related posts

पंजाबी गायक परमिश को अज्ञात व्यक्ति ने मारी गोली

Rani Naqvi

अगस्त में आएगी कोरोना की तीसरी लहर, सितंबर में होगा पीकः SBI की रिपोर्ट 

Rahul

धन्नीपुर में पहले अस्पताल फिर होगा मस्जिद निर्माण, मई से शुरु होगा काम

Aditya Mishra