featured उत्तराखंड

अलमोड़ा: उद्यान निदेशक ने किया ग्रामीण क्षेत्रों की बागवानी का निरीक्षण, आत्मनिर्भर बनने के लिए किया प्रेरित

vlcsnap 2021 08 16 15h34m33s313 अलमोड़ा: उद्यान निदेशक ने किया ग्रामीण क्षेत्रों की बागवानी का निरीक्षण, आत्मनिर्भर बनने के लिए किया प्रेरित

अल्मोड़ा में हॉर्टी टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए उद्यान निदेशक हरमिंदर सिंह बवेजा ने दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने किसानों को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया।

उद्यान निदेशक ने किया ग्रामीण क्षेत्रों की बागवानी का निरीक्षण

अल्मोड़ा में हॉर्टी टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए उद्यान निदेशक हरमिंदर सिंह बवेजा ने दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने गांव में जाकर काश्तकारों की समस्याएं सुनी और उनके समाधान का आश्वासन दिया। इस दौरान उन्होंने पाखुड़ा में कर्नल जी.जी. गोश्वामी के बगीचे का भी निरीक्षण किया। कर्नल गोश्वामी की सराहना की। कर्नल गोश्वामी के उद्यान को राज्य बागवानी मिशन उद्यान और खाद्य प्रसंस्करण विभाग की तरफ से सम्मानित भी किया जा चुका है।

किसानों को आत्मनिर्भर बनने के लिए किया प्रेरित

उद्यान निदेशक हरमिन्दर सिंह बवेजा ने किसानों को आत्म निर्भर बनने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि मधुमक्खी पालन को आय का जरिया बनाया जा सकता है। इसके लिए हर काश्तकार को अपने घर पर मधुमक्खी का एक बॉक्स अवश्य रखना चाहिए। उन्होंने किसानों को मधुमक्खी से होने वाले फायदों के बारे में भी बताया। निदेशक ने कहा कि बी-पोलन कोरोना काल में सबसे अधिक कारगर साबित हुआ। बी-पोलन से कोरोना के कई मरीज ठीक हुए हैं। उन्होंने किसानों को मधुमक्खी पालन और कास्तकारी के क्षेत्र में विभाग द्वारा हर सम्भव मदद का भरोसा दिया।

Related posts

पतंजलि से आने वाले दिनों में करीब 34 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

mahesh yadav

राज्यसभा के लिए प्रभु आंध्र से तो अकबर एमपी से भाजपा उम्मीदवार

bharatkhabar

अजय भट्ट ने निरस्त किया पद मुक्त किए गए अधिकारियों को

Arun Prakash